अब दुबई समेत 19 शहरों के लिए इंदौर से सीधी उड़ान उपलब्ध  

इंदौर, 31 अक्टूबर। मध्यप्रदेश समेत समस्त उत्तरभारत का वाणिज्यक केंद्र माने जाने वाले इंदौर शहर को रविवार को तीन नई उड़ानों की सौगात मिली है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सुदूर संप्रेषण के माध्यम से इस उड़ानों का औपचारिक शुभारंभ हरी झंडी दिखा कर किया। इस अवसर पर इंदौर एयरपोर्ट पर मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पूर्व लोकसभी अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और कैलाश विजयवर्गीय जबकि जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत उपस्थित रहे। सिंधिया ने कहा कि हमारा उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस स्वप्न को साकार करना है कि हवाई चप्पल पहन कर चल सकने वाला भी हवाई यात्री कर सके। सिंधिया बोले–इंदौर को बनाएंगे देश का सर्वश्रेष्ठ विमानन केंद्र….

इंदौर-सूरत, इंदौर-जोधपुर और इंदौर-प्रयागराज की सीधी उड़ानों की सौगात देते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इंदौर अब दुबई समेत 19 शहरों से सीधी उड़ानों के माध्यम से जुड़ गया है। सिंधिया ने जानकारी दी कि अब मध्यप्रदेश से देश के 49 शहरों के लिए उड़ान सेवाएं उपलब्ध हैं।इस तरह 4 महीनों में उड़ान संख्या में 82 प्रतिशत वृद्धि हुई है। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि इंदौर और ग्वालियर के बीच 70 वर्ष पहले शुरू हुई विमान सेवा के बाद आज इंदौर प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ विमानन केंद्र बन गया है। सिंधिया ने बताया कि इंदौर को कभी एशिया-पैसिफिक का सर्वश्रेष्ठ विमानन केंद्र घोषित किया जा चुका है।

सिंधिया ने इंदौर में उपलब्ध सेवाओं और शहर की विकास यात्रा को गौरवपूर्ण निरूपित करते हुए विश्वास दिलाया कि इंदौर की विमानन सेवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने में कोई क़सर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने जानकारी दी कि इंदौर में जनवरी 2021 से अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर कार्गो सेवाओं का लाभ मिल सकेगा जहां पैरिशेबल गुड्स को मन जाहे स्थान पर उड़ानों के माध्यम से भेजा जा सकेगा। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने जानकारी दी कि उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से जमान मांगी है ताकि इंदौर विमानन केंद्र पर 15 पार्किंग व समानांतर टैक्सी ट्रैक बनाए जा सकें औऱ विमानन केंद्र का विस्तार किया जा सके।

इंडिगो एयरलाइन्स ने शुरू की बुकिंग
इन शहरों के लिए पहले भी उड़ानों की सुविधा उपलब्ध थी, लेकिन कोरोना काल में इन्हें बंद कर दिया गया था। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान इंदौरमें इन तीनों उड़ानो को अक्टूबर में पुनः प्रारंभ करने की घोषणा की थी। इंडिगो एयरलाइंस ने इनकी बुकिंग शुरू कर दी है। दीपावली के पहले शुरू हो रही इन उड़ानों से यात्रियों को आने-जाने में काफी सुविधा होगी।

समय सारिणीः

  • इंदौर-प्रयागराज
    इंदौर से दोपहर 12.10 बजे फ्लाइट रवाना होगी और दोपहर 2.15 बजे यह प्रयागराज पहुंचेगी. वहीं प्रयागराज से फ्लाइट दोपहर 2.45 बजे रवाना होगी जो शाम 4.35 बजे इंदौर आएगी. इसका किराया 3100 रुपये है.
  • इंदौर-जोधपुर
    यह इंदौर से दोपहर 3.05 बजे रवाना होगी और शाम 4.30 बजे जोधपुर पहुंचेगी. जोधपुर से शाम 5 बजे रवाना होकर यह शाम 6.40 बजे इंदौर आएगी. इसका किराया 6200 रुपये है.
  • इंदौर-सूरत
    इंदौर से शाम 7 बजे रवाना होगी और रात 8.25 बजे सूरत पहुंचेगी. सूरत से रात 8.55 बजे रवाना होकर रात 10 बजे इंदौर पहुंचेगी. इसका किराया लगभग 6500 रुपये है.

इंडिगो सशस्त्र बलों को देगी विशेष सुविधा
इंडिगो सशस्त्र बलोंके लिए बेस फेयर पर 50 प्रतिशत तक छूट दे रही है। इसी तरह, कोविड-19 वैक्सीन ले चुके पैसेंजर्स को भी वैक्सी फेयर स्कीम के तहत 10 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। विद्यार्थियों के किराया छूट के साथ ही अतिरिक्त 10 किलोग्राम बैगेज अलाउंस दे रही है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेस फेयर पर छह प्रतिशत तक छूट मिलेगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *