भोपाल, 09 जनवरी। मध्यप्रदेश की राजधानी में लव-जिहाद के विरुद्ध कानून बनने के तत्काल बाद ऐसा मामला सामने भी आ गया है। टीटी नगर निवासी 26 साल की एक युवती अपने दुपट्टे का फंदा बना कर फांसी पर लटक गई। उसका लिखा एक छोटा सा पत्र भी मिला, जिसमें उसने आत्महत्या के लिए जिम्मेदार कथित बॉयफ्रैंड को ठहराया है। परिजन ने आरोप लगाया है कि आरोपित ने युवती से धर्म छिपा कर नजदीकी बनाई इसके बाद शादी के लिए धर्म परिवर्तन की शर्त लगाकर दबाव बनाया और प्रताड़ित भी किया। घर आई कमरा बंद कर लिखा पांच लाइन का सुसाइड-नोट और लगा ली फांसी…

भोपाल में 26 साल की एक लड़की ने फांसी लगाने से पहले पांच लाइन का एक सुसाइड नोट लिखा। इसमें उसने लिखा, मेरा नाम पूजा है। मैं आत्महत्या करने जा रही हूं। इसका जिम्मेदार आदिल खान है। आदिल खान S/o ख]लीक ख़ान। आत्महत्या पूर्व लिखे पत्र में पूजा ने आरोपी का पता और मोबाइल नंबर भी लिखा है। आत्महत्या के पूर्व-पत्र के आधार पर शनिवार रात 1 बजे आदिल खान के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कर लिया गया है, हालांकि अब तक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

टीटी नगर निवासी 26 वर्षीय पूजा बरेले के भाई राहुल ने पुलिस को बताया कि वह डायल-100 के कॉल सेंटर में जॉब करती थी शुक्रवार शाम घर आते ही पूजा अपने कमरे में चली गई, घर में मां और पूजा ही थे। पूजा के दरवाजा बंद करते ही मां ने दरवाजा खटखटाया, लेकिन पूजा ने कोई जवाब नहीं दिया। बड़ी मुश्किल से दरवाजा खोला जा सका, कमरे में पूजा फंदे पर लटकी हुई थी। फंदा खोलकर उतारे जाने तक पूजा की मौत हो चुकी थी। पलंग पर ही सुसाइड-नोट मिला, जिसमें पूजा ने आदिल ख़ान को आत्महत्या का जिम्मेदार बताया है।

आदिल की जगह बबलू बताया था नाम, कहा था–हिंदू हूं

पूजा जब फांसी के फंदे पर झूली तब उसके पिता गांव गए थे और भाई राहुल अपने जॉब पर था। मां ने फोन पर पूजा के फांसी लगाने की सूचना दी थी। परिजन के अनुसार आदिल पूजा से करीब 8 साल पहले मिली थी। उस दौरान आदिल ने अपना नाम बबलू और धर्म हिंदू बताया था। उसने कहा था कि वह उससे शादी करेगा। परिवार को भी उनके रिश्ते से कोई ऐतराज नहीं था। कुछ समय पहले पूजा को पता चला कि बबलू का असली नाम आदिल है। भेद खुल गया तब भी अंतरंग संबंधों बन जाने की मजबूरी में पूजा ने आदिल से शादी करने को कहा। इस पर आदिल पूजा पर धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम बनने के लिए दबाव बनाने लगा। साथ ही उसके शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना भी देने लगा। पूजा के शरीर पर जगह-जगह मारपीट के निशान भी मिले हैं।

अध्यादेश के बाद पहला लव जिहाद का मामला

परिजनों ने पुलिस को बताया कि पूजा और आदिल की दोस्ती के बारे में उन्हें पता था, लेकिन उन्हें यह नहीं पता था कि वह मुस्लिम है। उसने अपना नाम छिपाकर पूजा से दोस्ती की थी। वह पूजा पर धर्म बदलने का दबाव बना रहा था, जिससे पूजा मानसिक तनाव में आ गई थी। हालांकि पुलिस अब सुसाइड-नोट की फोरेंसिक जांच के साथ ही उसमें लिखे तथ्यों की भी पड़ताल कर रही है। ज्ञातव्य है कि मध्यप्रदेश में लव जिहाद के मामलों से संबंधित अध्यादेश हाल ही में लागू हुआ है, पूजा-आदिल लव-जिहाद मध्यप्रदेश पहला मामला हो सकता है।

इंदौर में भी लव-जिहाद की शिकार हुई हिंदू युवती भोपाल के साथ ही इंदौर में भी शुक्रवार को एक युवती ने लव-जिहाद की शिकायत दर्ज कराई है। इंदौर-पश्चिम के एएसपी राजेश व्यास के पास शुक्रवार शाम पहुंची युवती ने कहा, आरोपित राज का असली नाम समीर मुलतानी है। उसकी मटन की दुकान है और उसने खुद को हिंदू बताकर शादी के झांसे में लेकर शारीरिक संबंध बनाए। बाद में उसने पिता इकबाल मुलतानी से मिलवाया, वह भी शादी के लिए राजी हो गया। बहला फुसला कर शादी करने के लिए राज उर्फ समीर मुलतानी ने मोबाइल और बाइक भी निजी संस्थान में जॉब करने वाली पीडिता से खरीदवाए।इसके बाद कार के लिए दबाव बनाने लगा। इस पर छानबीन की तो खुलासा हुआ कि लड़के का नाम राज नहीं समीर है, और उसका बाप इकबाल मटन की दुकान चलाता है। असलियत खुलते ही समीर नें शादी से इनकार कर दिया और युवती को धर्म बदलने के लिए धमकायाव मारपीट भी की। पीड़िता की शिकायत पर समीर उर्फ राज व उसके पिता इकबाल मुलतानी के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *