भोपाल, 29 नवंबर।सिवनी मालवा से 18 किमी दूर आयपा गांव में एक युवक ने परिवार के 10 सदस्यों के साथ मिलकर शनिवार दोपहर अपने दो चचेरे भाइयों व भतीजे की उनकी मां के सामने ही ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या कर दी। आरोपी ने रस्सी से बांध कर तीनों को पीटा, हाथ पैर तोड़े और अधमरा करने के बाद एक साथ तीनों के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। दानवी हत्याकांड को अंजाम देने के बाद आरोपी ट्रैक्टर लेकर पुलिस थाने पहुंच गया, और स्वयं ही वारदात की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने आरोपी को तत्काल गिरफ्तार कर लिया।

हत्याकांड में राजेंद्र उर्फ राजू यदुवंशी पिता बालाराम 37 वर्ष, कुंवर सिंह उर्फ छोटू यदुवंशी पिता बालाराम 27 वर्ष व राजू के दस वर्षीय बेटे आयुष की मौत हो गई। हमले में 60 वर्षीय बुजुर्ग बालाराम यदुवंशी, कमलाबाई गंभीर रूप से घायल है। पुलिस के अनुसार हत्या के आरोपी आयपा निवासी अनवर सिंह पिता रामसिंह यदुवंशी सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। तीन फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है।

हत्याकांड का समाचार फैलते ही सिवनीमालवा सनसनी फैल गई। भारी संख्या में पुलिस बल को गांव में तैनात कर दिया गया। सूत्रों के अनुसार हत्याकांड के लिए पहले से ही रणनीति बनाई गई थी। इस षड़यंत्र का कारण महज एक एकड़ जमीन  के लिए दोनों पक्षों के बीच विवाद था।

रस्सियों से बांध हाथ-पैर तोड़े, घसीटते हुए ला पटा सड़क पर, मां के सामने ट्रैक्टर से कुचला

अनवर सिंह अपने आठ साथियों के साथ शनिवार दोपहर 12 बजे  राजेंद्र व कुंवर सिंह के घर में घुसा और उन्हें रस्सी से बांध कर घसीटता हुआ सड़क पर ले आया। सबने मिल कर पहले चचेरे भाइयों की जमकर पिटाई की, उनके हाथ-पैर तोड़ डाले। इसी दौरान राजू का दस वर्षीय बेटा आयुष भी वहां आ गया। आरोपितों ने उसे भी नहीं बख्शा, तीनों को अधमरा करने के बाद बीच सड़क पर पटक दिया। इस दौरान मां भी वहां पहुंच गई। बेचों को बचाने की कोशिश करने पर बुजुर्ग मां व पिता की भी पिटाई की गई। इसके बाद अनवर ने रोती बिलखती मां के सामने ही तीनों को ट्रैक्टर से कुचल दिया। कुछ देर तड़पने के बाद राजेंद्र, कुंवर व आयुष की मौत हो गई। दूरदाराज का गांव और खेतों पर ही मकान बना कर रहने की वजह से इस दुर्दांत हत्याकांड की जानकारी गांव तक नहीं पहुंच सकी और षड़यंत्रकर्ता घंटे भर बालाराम के परिवार पर कहर बरसाते रहे।  

ट्रैक्टर लेकर थाने पहुंचा और बोला–मैंने तीनों को मार डाला

आसुरी हत्याकांड के बाद अनवर सिंह ट्रैक्टर लेकर सीधी सिवनीमालवा थाने पहुंच गया। यहां उसने प्रधान आरक्षक को बताया कि उसने तीन लोगों की हत्या कर दी है, तत्काल गिरफ्तार कर थाना प्रभारी ने उससे पूछताछ की। अनवर सिंह ने अपने साथियों के नाम भी बता दिए। थाने से से पुलिस टीम तुरंत आयपा के लिए रवाना हो गई। सिवनामालवा SDOP सौम्या अग्रवाल ने पुलिस टीम के साथ अपराध स्थल से शवों को बरामद किया। भीषण हत्याकांड के बाद गांव में हड़कंप मच गया, लोग भारी संख्या में घटनास्थल पर जमा हो गए थे। जानकारी लगने के बाद एसपी संतोष सिंह गौर भी मौके पर पहुंच गए।

जमीन औऱ रेत के कारोबार पर तीन वर्ष से जारी था विवाद

स्थानीय सूत्रों ने बताया कि पिछले तीन सालों से दोनों परिवारों के बीच में विवाद चल रहा था। एक एकड़ की जमीन दोनों परिवारों के बीच में है। आरोपी के अनुसार चचेरे भाई राजू और कुंवर सिंह कई दिनों से इस जमीन के लिए परेशान कर रहे हैं जमीन उसे नहीं दे रहे हैं। इसके साथ ही दोनों परिवार रेत व्यापार भी करते हैं। इस पर भी विवाद सामने हो चुका है। पुलिस रेत के विवाद की भी पड़ताल करने में जुटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *