वाशिंगटन, 02 अक्टूबर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘आज रात मेरी और मेलानिया ट्रंप की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हम तुरंत अपनी क्वारंटीन और रिकवरी प्रक्रिया शुरू करेंगे। हम इसका साथ मिलकर मुकाबला करेंगे।’ मोदी ने मित्र ट्रंप-मेलानिया को दी जल्द स्व्स्थ होने की शुभकामनाएं….

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के शीघ्र ठीक होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है। प्रधानंमत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘अपने दोस्त डोनाल्ड ट्रंप और उनकी मेलानिया ट्रंप के शीघ्र स्वास्थ्य होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।’

पहले निजी सलाहकार, फिर प्रथम दंपत्ति मिले संक्रमित

पहले ट्रंप की निजी सलाहकार होप हिक्स कोरोना संक्रमित पाई गईं थीं। हिक्स ने बुधवार की रैली में राष्ट्रपति के साथ यात्रा की थी। वे गुरुवार को कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। इसी वजह से राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ने एहतियातन खुद को क्वारंटीन कर लिया था और अपनी कोरोना जांच कराई थी, जिसका परिणाम पॉजिटिव आया है।

निजी सलाहकार के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी खुद राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी थी। उन्होंने लिखा था, ‘होप हिक्स, जो एक बिना किसी ब्रेक के इतनी मेहनत कर रही हैं, उनकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। भयानक! प्रथम महिला और मैं कोरोना जांच परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसी बीच, हम अपने आपको क्वारंटीन कर रहे हैं।’

गुरुवार रात निजी सलाहकार हिक्स की ट्रंप ने की थी तरीफ

31 साल की हिक्स कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाली राष्ट्रपति की निकटतम सहयोगी हैं। उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रपति के साथ एयरफोर्स वन से यात्रा की थी। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में, गुरुवार रात कहा कि वह और प्रथम महिला हिक्स के साथ बहुत समय बिताते हैं। राष्ट्रपति के सबसे भरोसेमंद सहयोगियों में से एक हिक्स ने पहले व्हाइट हाउस संचार निदेशक के रूप में कार्य किया था। वे इस साल चुनाव से पहले एक बार फिर प्रशासन में शामिल हो गई हैं। व्हाइट हाउस के कई कर्मचारी वायरस से संक्रमित हुए हैं, जिसमें केटी मिलर, उपाध्यक्ष माइक पेंस के प्रेस सचिव, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन और राष्ट्रपति के व्यक्तिगत सेवक शामिल हैं।

कहा था- वैक्सीन से जरूरी मास्क से सहमत नहीं, लापरवाही पड़ी भारी

अप्रैल में ट्रम्प ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो को उस बयान को गलत ठहराने से इनकार कर दिया था जिसमें, बोल्सोनारो ने कोरोना को मामूली फ्लू जैसा बताया था।

व्हाइट हाउस में मास्क मंगाए, ट्रंप ने नहीं पहने, जो बिडेन को मास्क पहनने पर कहा कमजोर

नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने व्हाइट हाउस के लिए मास्क फरवरी में ही मंगा लिए थे। लेकिन, राष्ट्रपति ट्रम्प 90 फीसदी मौकों पर बिना मास्क के ही नजर आए। पिछले हफ्ते विस्कॉन्सिन की रैली और इसके पहले भी उन्होंने डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन के मास्क लगाने पर तंज कसते हुए उन्हें कमजोर बताया था। व्हाइट हाउस के कोरोनावायरस टास्क फोर्स के चीफ डॉक्टर एंथोनी फौसी और ट्रम्प के बीच कई बार मास्क और वैक्सीन पर मतभेद सार्वजनिक तौर पर सामने आए। गुरुवार को ही डॉक्टर फौसी ने कहा था- मैं इस बात को कहते-कहते थक गया हूं कि हर व्यक्ति को मास्क पहनना चाहिए।

ट्रम्प दो बार ही सार्वजनिक तौर पर मास्क पहने नजर आए हैं। 12 जुलाई को वे वॉशिंगटन के वॉल्टर रीड मिलिट्री हॉस्पिटल के दौरे पर गए थे। तब उन्होंने नीले रंग का मास्क पहना था। पिछले हफ्ते ट्रम्प सुप्रीम कोर्ट की दिवंगत जस्टिस गिन्सबर्ग को श्रद्धांजिल अर्पित करने गए थे। मेलानिया भी साथ थीं। तब दोनों ने मास्क लगाया था।

13 दिन में स्वस्थ हुए तो कर सकेंगे जो बिडेन से दूसरी डिबेट
दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट 15 अक्टूबर को होनी है। यानी सिर्फ 13 दिन बचे हैं। क्वारैंटाइन पीरिएड 14 दिन का होता है। इसके बाद टेस्ट भी होंगे। इसलिए, इस बात की संभावना बहुत कम है कि ट्रम्प दूसरी डिबेट में हिस्सा ले पाएंगे।

डॉक्टर ने क्या कहा
कोन्ले ने भी ये नहीं बताया कि राष्ट्रपति और मेलानिया कब तक आइसोलेशन में रहेंगे। कहा- मुझे भरोसा है और मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि राष्ट्रपति बिना किसी रुकावट के अपना काम करते रहेंगे। उनकी सेहत के बारे में मीडिया को जानकारी दी जाती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *