फाइल फोटोः श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम

 

ग्वालियर। भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट बांग्लादेश के विरुद्ध टी-20 श्रृंखला के लिए विजयी अभियान का रविवार को संध्याकाल 7 बजे ग्वालियर के नव-निर्मित माधवराव सिंधिया स्टेडियम में प्रारंभ कर रही है। शहर में 14 वर्ष के उपरांत बाद कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा, यहां 2010 में आखिरी बार भारत-साउथ अफ्रीका एक दिवसीय मैच खेला गया था।

भारत के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे पीछ में चोट लगने के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर बल्लेबाजी तिलक वर्मा करेंगे। सूर्यकुमार यादव टी-20 में पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद पहली बार टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारत से अब तक एक ही मैच जीता है बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश के बीच टी-20 इंटरनेशनल में 14 मैच खेले गए। भारत ने 13 और बांग्लादेश ने महज एक में जीत हासिल की। यह जीत 2019 में टीम को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पर मिली थी। भारत में दोनों के बीच 4 मैच हुए, 3 में भारत और एक में बांग्लादेश को जीत मिली।

भारत के लिए अर्शदीप सिंह और सर्वाधिक विकेट

गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह ने भारतीय टीम के लिए 12 मैचों में सर्वाधिक 24 विकेट लिये हैं। इस वर्ष टीम के लिए रोहित शर्मा ने सबसे अधिक रन बनाए, कुंतु वह इस स्वरूप अब नहीं खेल रहे हैं, इसलिए अभी शिवम दुबे सर्वाधिक रन लेने वाले बल्लेबाज है। वह भी पीठ में चोट लगने से श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। वर्तमान में यशस्वी जायसवाल 293 रन बनाकर श्रृंखला में खेल रहे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

बांग्लादेश के लिए 2024 में तौहिद हृदॉय ने सर्वाधिक 416 रन बनाए हैं, जबकि लेग स्पिनर रिशाद हुसैन टीम के सर्वाधिक विकेट झटक चुके हैं। उन्होंने 18 मैचों में 26 विकेट लिये हैं।

हर्षित और मयंक कर सकते हैं अपने पहले मैच

बांग्लादेश के विरुद्ध श्रृंखला के पहले टी-20 में मैच भारत की ओर से तेज गेंदबाज मयंक यादव और हर्षित राणा अपने पहले मैच खेल सकते हैं। मयंक ने 150 KMPH से भी अधिक गति से गेंदबाजी करते हुए 4 मैचों में 7 विकेट झटके थे। जबकि, हर्षित ने IPL चैंपियन कोलकाता के लिए खेलते हुए 13 मैचों में 19 विकेट लिए थे।

पिच पर लग सकता है रनों का अंबार, पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच के कारण अनिश्चितता

ग्वालियर के माधवराव सिंधिया स्टेडियम में पहली बार ही कोई इंटरनेशनल मैच होगा। यहां घरेलू क्रिकेट के मैच भी नहीं खेले गए, ऐसे में पिच कैसा बिहेव करेगी, इसके बारे में कह पाना मुश्किल है। यहां जून में मध्य प्रदेश प्रीमियर लीग के मैच हुए थे। जहां हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिले थे, अगर पिच इसी तरह रही तो टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुनी सकती है।

मौसम की रहेगी कृपा दृष्टि

ग्वालियर-चंबल से मानसून विदा लेचुका है, इसलिए रविवार को वर्षा की संभावना मात्र 4 प्रतिशत है। दिन भर धूप छाई रहेगी और तापमान 24 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहना की संभावना है।

 

ये होंगे टीमों के 11 खिलाड़ी

भारत:

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रियान पराग, तिलक वर्मा/नितिश रेड्डी, हार्दिक पंड्या, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मयंक यादव। ​​

अतिरिक्त खिलाड़ी: हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती और जितेश शर्मा।

 

बांग्लादेश:

नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिटन दास (विकेटकीपर), तौहिद हृदॉय, महमूदुल्लाह, मेहदी हसन मिराज, शेख मेहदी हसन, रिशाद हुसैन, मस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद और तंजिम हसन साकिब।

अतिरिक्त खिलाड़ी: जाकेर अली, परवेज हुसैन इमोन, शोरिफुल इस्लाम, रकिबुल हसन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *