ग्वालियर, 24 सितंबर। जीवाजी यूनिवर्सिटी में मल्टी आर्ट कॉम्प्लेक्स यानी अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (ABVICC) का लोकार्पण शुक्रवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोविंद के हाथों कराने की योजना थी, लेकिन COVID-19 के भय से इसे अब मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये लोकार्पित करेंगे। जेयू की कुलपति प्रो.संगीता शुक्ला ने उम्मीद जताई है कि कन्वेंशन सेंटर दिल्ली के समीप होने के कारण देश भर के राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के लिए महत्वपूर्ण वेन्यू साबित होगा।

जीवाजी युनिवर्सिटी का बहुचर्चित एवं प्रतीक्षित अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल कंवेशन सेंटर का औपचारिक लोकार्पण शुक्रवार को किया जाएगा। करीब 23 करोड़ की लागत से एक लाख वर्गकिलोमीटर में फैला हुआ है। इसमें एक विशाल ऑडिटोरियम, ओपन थियेटर, पांच सेमिनार हॉल, एक कांन्फ्रेस हॉल और एक आर्ट गैलरी है। करीब 10500 वर्गमीटर में फैले कन्वेंशन सेंटर के ऑडिटोरियम में करीब दो हजार लोग एक साथ बैठ सकते हैं।

सर्वविधायुक्त है ऑडिटोरियम

ऑडियोरियम में पुशबैक सीटें लगाई गई हैं, ताकि लंबी बैठक के बावजूद थकान न आए। ऑडिटोरियम की छत थर्मल इंसुलेटेड मटेरियल से बनी है। यह सौर ऊर्जा के विकिरण को अपने अंदर समाहित कर लेता है। इसलिए गर्मियों में भी ऑडिटोरियम के अंदर का तापमान बाहर की तुलना में करीब 8 से 15 डिग्री सेल्सियस तक कम रहेगा। इसमें 16 वातानुकूलन यंत्र लगाया गए हैं। ऑडिटोरियम में साउंड इफैक्ट पर मंच की लाइटें जलेंगी और बुझेंगी। इसकी एकॉस्टिक्स इतनी अच्छी है कि पूरी क्षमता में लोग मौजूद रहें तब भी ध्वनि स्पष्ट सुनाई देगी, किसी तरह की गूंज या दूसरा शोर ध्वनि को बाधित नहीं करेगा।

प्रकृति की प्रेरणा से हुए नामकऱण

ऑडिटोरियाम की लकड़ी के बने मंच के पीछे म्यूजिशियन किट भी लगाई गई है। स्टेज से सटे ग्रीन रूम में महिला और पुरुषों के लिए अलग व्यवस्थाएं हैं। तीन मंजिले इस ऑडिटोरियाम में सीढ़ियों के अलावा लिफ्ट भी लगाई गई हैं। ऑडिटोरियम का नाम गुलमोहर, जबकि पांच कांन्फ्रेंस हॉल के नाम अमलतास, मौलिश्री, हरश्रंगार, पलाश और चांदनी रखे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *