मध्य प्रदेश में बीजेपी ने गुरुवार को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। वहीं पहली सूची आते ही पार्टी में बगावती सुर भी सामने आ रहे हैं। जिसे लेकर चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के घर बैठक हुई। जहां गुस्साए और बगावती नेताओं को समझाइश दी गई। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीन महीने पहले भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया है। आमतौर पर चुनाव की तारीखें घोषित होने पर ही पार्टी अपने पत्ते खोलती हैं। इस बार भाजपा ने तमाम अटकलों को विराम देते हुए तीन महीने पहले ही 39 नाम घोषित कर दिए हैं। गुरुवार को पार्टी ने 29 जिलों की 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए।

सबसे ज्यादा नाम महाकौशल और मालवा-निमाड़ क्षेत्र से है। सबसे कम उम्मीदवार विंध्य इलाके से हैं। 39 में से चार टिकट महिलाओं को दिए गए हैं। पहली सूची में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित 13 और अनुसूचित जाति की आठ सीटें है। पार्टी ने सी और डी कैटेगरी में सीटों को बांटा है। सी कैटेगरी में वह सीटें हैं जहां पार्टी दो या ज्यादा बार हारी है। कभी जीते भी हैं तो काफी कम अंतर से। डी कैटेगरी में वह सीटें हैं जो कभी नहीं जीत सके। पार्टी ने चुनाव से काफी पहले इन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, ताकि उम्मीदवारों को जमीन पर काम करने का और अपनी जीत सुनिश्चित करने का ज्यादा समय मिल सके।
भाजपा के पास अभी 127 विधायक हैं। 103 सीटों पर पार्टी हारी है। अब बाकी हारी सीटों पर भी पार्टी की तरफ से जल्द ही सूची जारी की जा सकती है। भाजपा को 2018 में सबसे ज्यादा नुकसान महाकौशल, मालवा-निमाड़ और ग्वालियर-चंबल में हुआ था। उपचुनाव में ग्वालियर-चंबल में पार्टी ने हारी सीटों को दोबारा जीत लिया था। भाजपा ने अपनी सूची में अधिकतर पिछली बार हारे उम्मीदवारों को मौका दिया है। छह पूर्व मंत्रियों को टिकट दिया है। छतरपुर से ललिता यादव, गोहद से लालसिंह आर्य, शाहपुरा से ओमप्रकाश धुर्वे और सौंसर से नाना भाऊ मोहोड़, सुमावली से अदल सिंह कंसाना ओर जबलपुर पूर्व से अंचल सोनकर शामिल हैं।
पूर्व विधायकों में भोपाल मध्य से ध्रुवनारायण सिंह, महेश्वर से राजकुमार मेव, मुल्ताई से चंद्रशेखर देशमुख, घाटिया से सतीश मालवीय, भैंसदेही से महेंद्र सिंह चौहान को टिकट दिया है। पार्टी की तरफ से पिछली बार हारे 14 प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। भाजपा की पहली सूची पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में बुधवार को हुई बैठक में फैसले लिए गए थे। इसके बाद ही पहली सूची जारी की गई। जिन उम्मीदवारों का चयन हुआ है, वह विजय पताका लहराएंगे। सभी प्रत्याशी पूरी ताकत से मैदान में उतरेंगे। अनुभवी, नौजवान और बहनों को मौका दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *