मास्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक नया वीडियो सामने आया है। इसमें वो क्रेमलिन के 17 नवनियुक्त विदेशी राजदूतों को संबोधित कर रहे हैं। इस वीडियो पर यूक्रेन के मंत्री ने उनकी खिल्ली उड़ाई है। जब वो अपना भाषण पूरा कर देते हैं तो दर्शकों से तालियां या प्रशंसा की उम्मीद करते हुए दिखाई दे रहे हैं, लेकिन कोई रिएक्शन न होता देख, पुतिन अपना भाषण पूरा करते हैं और वहां से निकल जाते हैं।

पुतिन के इस भाषण को यूक्रेन के आंतरिक मामलों के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने ट्विटर पर साझा किया है। यह वीडियो हाल ही का बताया जा रहा है। 46 सेकेंड के इस वीडियो में पुतिन नवनियुक्त विदेशी राजदूतों को राजनयिक प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के एक समारोह की मेजबानी कर रहे हैं। एंटोन गेराशचेंको ने ट्वीट किया कि क्रेमलिन में राजदूतों के परिचय-पत्र प्रस्तुत करने के समारोह में अपना भाषण समाप्त करने के बाद किसी ने भी पुतिन की सराहना नहीं की।

रूसी राष्ट्रपति का मजाक उड़ाते हुए उन्होंने कहा कि पुतिन ने अपनी बात समाप्त करने के लिए तालियों की प्रतीक्षा की, लेकिन ऐसा नहीं किया। वीडियो में व्लादिमीर पुतिन को अपना भाषण समाप्त करते हुए थोड़ा मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है, जबकि दूसरी ओर उनके समीप मौजूद राजदूत संक्षिप्त तौर पर सिर हिलाते हैं। व्लादिमीर पुतिन ने जाने से पहले उन्हें अंग्रेजी में ऑल द बेस्ट कहा।

भाषण के दौरान व्लादिमीर पुतिन ने नए संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) के राजदूतों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे यूक्रेन आक्रमण के बाद रूस के साथ संबंधों के टूटने के लिए जिम्मेदार थे। व्लादिमीर पुतिन ने यह भी कहा कि 2014 में यूक्रेन क्रांति के लिए अमेरिकी समर्थन आखिरकार आज के यूक्रेनी संकट का कारण बना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *