वाशिंगटन । अगले साल (2024 में) होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में जो बाइडेन को एक और चुनौती का सामना करना पड़ेगा। डेमोक्रेट पार्टी के सीनियर नेता और अमेरिका के प्रसिद्ध कैनेडी परिवार के सदस्य रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर भी चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी से उम्मीदवार बनने की दावेदारी करने वाले हैं। रॉबर्ट जूनियर की पहचान अमेरिका में वैक्सीन विरोधी कार्यकर्ता के तौर पर है। 69 साल के रॉबर्ट के डेमोक्रेटिक पार्टी से दावेदारी करने पर बाइडेन को नुकसान उठाना पड़ सकता है। उनके अलावा डेमोक्रेट उम्मीदवार बनने की दौड़ में स्वंयसेवी लेखिका मैरिएन विलियमसन भी शामिल हैं। वैसे अमेरिका में नवंबर 2024 में चुनाव हैं, लेकिन इसके लिए पार्टियों में अंदरूनी इलेक्शन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी पार्टियों में फिलहाल आपसी चुनाव होगा। इसके बाद आखिर में हर पार्टी से एक प्रतिनिधि तय होगा।
रॉबर्ट जूनियर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के भतीजे और उनके मारे गए भाई रॉबर्ट एफ कैनेडी के बेटे हैं। वह किसी जमाने में बेस्टसेलिंग लेखक और पर्यावरण की हिमायत करने वाले वकील हुआ करते थे, जिन्होंने स्वच्छ पानी जैसे मुद्दों पर लंबा काम किया।
हालांकि, 15 साल पहले वह निश्चय पर पहुंचे कि वैक्सीन सुरक्षित नहीं होती हैं। इसके बाद वह वैक्सीन विरोधी आंदोलन की अग्रणी आवाज बने। हालांकि, उनके काम को सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ-साथ उनके अपने परिवार के सदस्यों ने भी भ्रामक और खतरनाक बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *