ग्वालियर, 03 मार्च। आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग से सटी छोंड़ा वन चौकी क्षेत्र में शिकारी के कब्जे से नील गाय का मांस ज़ब्त किया गया है। काले खां नामक इस शिकारी ने वन्यजीव अधिनियम के तहत शिकार के लिए प्रतिबंधित नीलगाय का शिकार महज इस लिए किया ताकि उसके बेटे की सारगिरह पर दावत का इंतजाम हो सके। वन विभाग के दल ने काले खां को गिरफ्तार कर उसके घर से पका और कच्चा गोश्त बरामद कर लिया है आरोपी के कब्जे से शिकार के लिए प्रयुक्त धारदार हथियार भी बरामद किया गया है। वन विभाग का दल पहुंचा तो पक रहा था नीलगाय का गोश्त, हो रही थी दावत….

आगरा-मुंबई राष्ट्रीय रजामार्ग से सटी ग्वालियर जिले पनिहार थाना अंतर्गत छोंड़ा वनचौकी पर तैनात दल को सूचना मिली थी कि पास के जंगलों में कुछ शिकारी जंगली जानवर का शिकार कर उसकी दावत उड़ा रहे हैं। खोजबीन में जुटा दल पकते गोश्त और मसालों की महक का पीछा करते हुए शिकारियों के ठिकाने पर पहुंच गई। यहां भट्‌टी पर बड़े से भगौने में करबी 10 किलोग्राम देशी घी में गोश्त पक रहा था। वन विभाग के दल को देख शिकारियों में भगदड़ मच गई, किंतु मुख्य आरोपी पकड़ा गया।

पकड़े जाने का ख़ौफ़ न मासूम वन्यजीव के शिकार का पछतावा

पकड़े गए शिकारी काले खान के चेहरे पर न तो पकड़े जाने का खौफ दिखाई दिया न मासूम जानवर के शिकार का पछतावा। वन विभाग के दल की प्रारंभिक पूछताछ में उसने निडर होकर बताया कि शिकार बेटे की सालगिरह का जश्न मनाने और दावत उड़ाने के लिए किया था। घर की तलाशी में  नीलगाय का शिकार कर उसे मारने वाली कुल्हाड़ी और पकी हुई गोश्त करी व कच्चा गोश्त जब्त कर लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *