इंदौर, 09 फरवरी। मध्यप्रदेश की व्यापारिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर में 11वीं की विद्यार्थी पेपर अच्छी तरह हल नहीं कर पाने पर अवसाद में आ गई और घर लौटकर फांसी के फंदे पर लटक गई। मनस्वी नाम की इस विद्यार्थी को ऑनलाइन क्लास अच्छी तरह समझ में नहीं आ पा रहा था। खासतौर पर रस्यान शास्त्र में तैयारी अच्छी नहीं हो पाई और मंगलवार को हुई परीक्षा में वह प्रश्नपत्र के उत्तर अच्छी तरह नहीं लिख सकी। ऑनलाइन पढ़ाई में अधूरी रही तैयारी, रसायन शास्त्र का पेपर बिगड़ा तो कर ली आत्महत्या….

इंदौर के गुजराती क्न्या विद्यालय में 11वीं की विद्यार्थी मनस्वी का मंगलवार को रसायन शास्त्र की परीक्षा थी। लाल बहादुर शास्त्री नगर निवासी मनस्वी परीक्षा देकर घर लौटी तो बहुत तनाव में थी। परिजनों ने तनाव का कारण पूछा उसने रोते हुए बाताया कि ऑनलाइन तैयारी में रसायन शास्त्र समझ में ही नहीं आया था, इसलिए पेपर बिगड़ गया है। परिजन ने उसे समझाया भी था कि कोई बात नहीं आगे की तैयारी करे। किंतु मनस्वी के मन में तनाव बना रहा, उसने खाना भी नहीं खाया, और कुछ देर बाद अपने कमरे में फांसी पर लटक गई।

इंटरनेट पर तलाशा दर्द रहित आत्महत्या का तरीका

मनस्वी ने इंटरनेट पर सर्च किया था कि मरने का सबसे आसान औप दर्द रहित तरीका कौन सा है। इस बात का खुलासा तब हुआ था जब परिजन ने मनस्वी की सर्च हिस्ट्री खंगाली। पुलिस ने मनस्वी का मोबाइल जब्त कर लिया है। पुलिस परिजनों के बयान के आधार पर उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स की विवेचना करेगी। मनस्वी ने सोमवार को आखिरी कॉल अपनी सहेली को लगाया था। पुलिस ने उस सहेली भी बात की है। पुलिस ने बताया कि मनस्वी ने सहेली से 11वीं की किताबों को लेकर बात की थी। साथ ही अगली परीक्षा के सवाल-जवाब को लेकर भी चर्चा की थी। इसके बाद से ही वह उदास ही थी।

तीन भाइयों की इकलौती बहन, आत्महत्या से दुख में डूबा छोटा भाई

मनस्वी दो भाइयों की इकलौती बहन थी। उसका बड़ा भाई राजू नौकरी करता है जबकि छोटा भाई नवीन 8वीं की पढ़ाई कर रहा है। मनस्वी के पिता प्रदीप वर्मा सब्जी का व्यापार करते हैं, परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण मनस्वी कोचिंग भी नहीं जा रही थी। वह ऑफलाइन परीक्षा के कारण भी तनाव में आ गई थी। दो भाइयों की इकलौती बहन मनस्वी की आत्महत्या के बाद परिवार शोक में डूब गया है। छोटे भाई तो दीदी की मृत्यु को समझ ही नहीं पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *