लखनऊ, 30 दिसंबर। वर्ष-2022 के पूर्वार्ध में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। किंतु, कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़े संकट के बीच चुनाव कराये जाएं अथवा नहीं, इस बात को लेकर कर गुरुवार को लखनऊ में चुनाव आयोग की संवाद माध्यमों के साथ बैठक हुई। बैठक में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने संवाद माध्यमों को बताया कि उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने समय पर चुनाव कराने की मांग की है। इसलिए पांच जनवरी को चुनाव संबंधी घोषणाएं कर दी जाएंगी।  ज्ञातव्य है कि ओमिक्रॉन के बढ़ते ख़तरे के कारण उत्तरप्रदेश चुनावों को टाले जाने की चर्चा चल रही थी।

समय पर होंगे उत्तरप्रदेश समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने गुरुवार को लखनऊ में कहा–सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि हमसे मिले और हमें बताया कि चुनाव सभी COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय पर कराए जाने चाहिए। चुनाव आयुक्त ने बताया कि पांच जनवरी-2022 के बाद चुनाव संबंधी घोषणा की जाएगी।  

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया–हमने राजनीतिक दलों के साथ बैठक की थी। राजनीतिक दलों की मांग है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय पर चुनाव कराया जाए। रैलियों में हो रही भीड़ एवं नफरती भाषणों पर भी कुछ दलों ने चिंता जताई है।

उत्तरप्रदेश में अब तक 15 करोड़ से भी अधिक मतदाता

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने समाचार संवाद में जानकारी दी–राज्य में अब तक मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है। अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता के वास्तविक आंकड़े आएंगे। अंतिम प्रकाशन के बाद भी अगर किसी का नाम ना आए तो वो क्लेम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि SSR-2022 के अनुसार अब तक 52.8 लाख नए मतदाताओं को सम्मिलित किया जा चुका है। इसमें 23.92 लाख पुरूष और 28.86 लाख महिला मतदाता हैं। 18-19 वर्ष के 19.89 लाख मतदाता हैं।

बुजुर्ग-बीमार एवं दिव्यांगों को घर से मतदान की सुविधा, बूथ पर महिला कर्मी

मुख्य चुनाव आयुक्त ने ने घोषणा की है कि 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता, कोरोना संक्रमित मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही कोरोना-प्रसार को ध्यान में रखते हुए मतदान का समय सुबह 8-5 बजे से बढ़ाकर 8-6 बजे तक किया जाएगा। हर बूथ पर महिला कर्मचारी उपस्थित रहें यह भी सुनिश्चित किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि कि वर्ष-2022 के पूर्वार्ध में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *