नई दिल्ली, 28 दिसंबर। कांग्रेस के 137वें स्थापना दिवस समारोह में अजीब घटना घटी। पार्टी कार्यालय पर स्थापना दिवस समारोह के आयोजन में कांग्रेस दिग्गजों के साथ कार्यकर्ता भी उपस्थित थे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ध्वजारोहण कर रही थीं उसी दौरान ध्वज ही नीचे आ गिरा। इस घटना का वीडियो भी वायरल हो गया। सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष के हाथों ध्वज नीचे गिर जाने पर जम कर चटखारे लिए गए। ध्वजारोहण में फहराने की जगह ज़मीन पर जा गिरा कांग्रेस-ध्वज….

मंगलवार सुबह नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत पदाधिकारी व सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे, अवसर पार्टी के 137वें स्थापना का था। सोनिया गांधी ने जैसे ही ध्वजारोहण के लिए रस्सी खींची, ध्वज आसमान में फ़हराने की जगह सीधे जमीं पर आ गिरा। सोनिया गांधी ने पार्टी कोषाध्यक्ष पवन बंसल और महासचिव केसी वेणुगोपाल की मदद से ध्वज तत्काल अपने हाथों में ले लिया, कुछ देर के थामे रखने के बाद एक कार्यकर्ता को सौंप दिया जो ध्वज को लेकर स्तंभ पर चढ़ा। इसके बाद ध्वजारोहण की प्रक्रिया को दोहराया गया। दूसरी बार में सोनिया गांधी ने ध्वजारोहण ठीक तरह से संपन्न कर लिया।

अध्यक्ष के हाथों ध्वज नीचे गिरना सोशल मीडिया पर वायरल

लगातार दो लोकसभा चुनाव हारने और राज्यों में क्षेत्रीय दलों के आगे प्रभावहीन होती रही कांग्रेस के स्थापना दिवस पर अध्यक्ष के हाथों ध्वज नीचे जा गिरने पर प्रतीकात्मक प्रतिक्रियाएं आईं। लिखा गया कि नए सिरे से मजबूती देने की प्रयासों के दौर में अध्यक्ष के हाथों ध्वज गिरना पार्टी के भविष्य के लिए शुभ संकेत नहीं है।

नुक्कड़ प्रवक्ता उबारेंगे 137 वर्ष  पुरानी पार्टी को

सोनिया गांधी ने स्थापना दिवस के मौके पर नेता और कार्यकर्ताओं को धरना-प्रदर्शन और आंदोलन की रणनीति पर आगे बढ़ते रहने का संकल्प दिलाया। सोनिया ने कहा कि कांग्रेस अब बेरोजगारी और सरकारी कंपनियों के निजीकरण के मुद्दे पर हल्ला बोलेगी। गौरतलब है कि कांग्रेस देशभर में जनता तक पहुंचने के लिए एक कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण का अभियान शुरू कर चुकी है। जिला और ब्लॉक स्तर तक करीब 5,500 प्रशिक्षक नुक्कड़ प्रवक्ता की भूमिका में चाय की दुकानों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर समाज में होने वाली बहस में पार्टी का पक्ष रखेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *