नई दिल्ली, 08 दिसंबर। तमिलनाडु के कुन्नूर में नीलगिरी के जंगलों के ऊपर उड़ रहा वायुसेना का हेलीकॉप्टर बुधवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि वायुसेना के Mi-17V5 चॉपर में चीफ ऑफ डिफेंस (CDS) स्टाफ जनरल बिपिन रावत अपने स्टाफ, सेना के उच्च अधिकारियों और परिवार के सदस्यों के साथ सवार थे। हेलीकॉप्टर के अंदर दो पायलट मिलाकर कुल 14 लोग सवार थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे में  विपिन राव, पत्नी मधूलिका रावत समेत 11 अफसरों की मौत हो गई। CDS बिपिन रावत को गम्भीर हालत में वेलिंग्टन अस्पताल ले जाया गया, वहां इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक सेना प्रमुख के पद पर रहे। उन्होंने एक जनवरी 2020 को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) का जिम्मा संभाला था। वायुसेना ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया  समेत अनेक राजनेताओं ने सीडीएस समेत जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी है। महाराष्ट्र में दरबार हॉल का शुभारंभ टाल दिया गया है। ज्ञातव्य है कि इसका शुभारंभ राष्ट्रपति करने वाले थे। 

नीलगिरी के जंगलो में गिरा Mi-17V5

हादसा तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में हुआ। घने जंगलों वाले इस क्षेत्र को ‘क्वीन ऑफ हिल स्टेशन’ भी कहते हैं। कोयंबटूर और सुलूर के बीच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुया। इस हेलीकॉप्टर ने सुलूर से उड़ान भरी थी। सीडीएस जनरल रावत एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए वेलिंग्टन सशस्त्र बल कॉलेज में गए थे। वहीं से लौटकर कुन्नूर की तरफ आ रहे थे। उनकी पत्नी मधुलिका रावत, उनकी सुरक्षा में तैनात पांच कमांडो और निजी सुरक्षाकर्मी, एक ब्रिगेडियर और एक लेफ्टिनेंट कर्नल भी हेलीकॉप्टर में सवार थे। सीडीएस को कुन्नूर पहुंचने के बाद दिल्ली रवाना होना था। जानकारी के मुताबिक, मलबे में से शव निकाल लिए गए जो 80 फीसदी तक जले हुए राए गए। बताया जा रहा है कि कुछ शव पहाड़ी इलाके के नीचे से रिकवर किए गए।  मौके पर छह एंबुलेंस और डॉक्टरों की एक टीम पहुंच गई थी, साथ ही सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे। 

वीआईपी हेलीकॉप्टर माना जाता है डबल इंजिन वाला Mi-17V5

वायुसेना का यह हेलीकॉप्टर एमआई सीरीज का था। इस Mi-17V5 हेलिकॉप्टर में दो इंजन होते हैं। यह वीआईपी चॉपर कहलाता है। वायुसेना लंबे समय से इसका इस्तेमाल करती आई है। जहां कहीं हवाई पट्टी नहीं होती, वहां पर वीआईपी मूवमेंट इसी हेलीकॉप्टर के जरिए होता है। हादसे के जो विजुअल सामने आए हैं, उसमें हेलिकॉप्टर पूरी तरह क्षतिग्रस्त नजर आ रहा थी और उसमें आग लगी हुई थी। विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान Mi-17V5 के पायलट थे। वह 109 हेलीकॉप्टर यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की सूचना पर प्रधानमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश होने ही जानकारी प्रधानमंत्री मोदी को दी है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आपात बैठक बुलाई है। रक्षा मंत्री इस बैठक में हादसे और रावत दंपत्ति के बारे में जानकारी देंगे।

अब तक घोषित हेलीकॉप्टर सवार

1. जनरल बिपिन रावत

2. मधुलिका रावत

3. ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर

4. ले. क. हरजिंदर सिंह

5. नायक गुरसेवक सिंह

6. नायक. जितेंद्र कुमार

7. लांस नायक विवेक कुमार

8. लांस नायक बी.साई तेजा

9. हवलदार सतपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *