ग्वालियर, 13 नवंबर। शहर में नया बाजार स्थित तीन मंजिला कपड़ा गोदाम में शुक्रवार-शनिवार की मध्यरात्रि में आग लग गई। धुंआ पूरे इलाके में भर गया तो लोग जागे और फायरब्रिगेड व पुलिस को सूचना दी गई। तीन मंजिला लगभग 60 फीट गहरी थी, इसलिए अंदर जाना मुश्किल हो रहा था। मौके पर पहुंची पुलिस और अग्निशमन दल के प्रयासों से लगभग पांच घंटे परिश्रम के बाद 16 दमकलों ने आग को नियंत्रित किया। सूत्रों के अनुसार गोदाम में करीब 2 करोड़ रुपए के कपड़े भरे हुए थे।

  • शहर के नया बाजार में गणेश कॉलोनी से सटा तीन मंजिला इमारत में कमल ट्रेडर्स, अशोका एक्सक्लूसिव एवं समर्थ कृपा का गोदाम है। गोदाम की तीन मंजिला इमारत की गहराई 60 फीट है।
  • कमल ट्रेडर्स के मालिक अरविंद कुमार ने बताया कि आने वाले साहलग की संभावित मांग को देखते हुए नया स्टॉक मंगवाया था।
  • शुक्रवार-शनिवार की मध्यरात्रि अचानक तीन मंजिला इमारत में आग लग गई। कुछ देर बाद इमारत से धुंआ की लपटें उठते देखी गईं, तब लोगों ने दमकल व पुलिस को सूचना दी।
  • दमकल ने तत्काल आग पर काबू पाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया, लेकिन आग गोदाम में गहराई तक फैल चुकी थी। दमकल दस्ते ने बाजार के पीछे गणेश कॉलोनी के रास्ते से भी पानी फेंककर आग बुझाई।
  • लगभग 5 घंटे के परिश्रम के बाद 16 गाड़ियों का पानी फेंकने के बाद आग नियंत्रित की जा सकी। दमकल के फटे पाइप एवं कंप्रेशर की कमी से पानी के कम दबाव से दमकल दस्ते की कमजोरियां एक बार फिर उजागर हुईं। दमकल की कमजोरियां देख व्यापारियों में आक्रोश व्याप्त हो गया।
  • जिस जगह गोदाम है उसके आसपास दोनों तरह मकान हैं। यहां लोग रहते हैं। रात जब आग ने बिल्डिंग को घेरा तो आसपास के लोगों में दहशत फैल गई। वहां अफरा तफरी का माहौल बन गया।
  • रेस्क्यू टीम ने आसपास के मकान भी खाली कराए। जिसके बाद कुछ राहत आई। दमकल दस्ते के प्रभारी विवेक कुमार ने बताया कि आग शॉर्ट सर्किट से लगना बताया जा रहा है।

दमकल दस्ते को पार्किंग अव्यवस्था से भी हुई परेशानी

अग्नि-शमन के दौरान दमकल दस्ते के काम में सड़क पर अवैध रूप से पार्क की गई कार एवं लोडिंग ने बहुत बाधा डाली। पुलिस को सड़क पर पार्क वाहनों को हटाकर दमकल के लिए रास्ता बनाना पड़ा, नतीजतन बचाव कार्य में शुरू होने में कुछ देर हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *