ग्वालियर, 13 अक्टूबर। ग्वालियर-चंबल अंचल में खाद की किल्लत ने किसानों को लुटेरा बना दिया। मुरैना और भिंड जिलों में किसान झुंड बनाकर खेतों की जरूरत पूरी करने के लिए खाद लूटने पर मज़बूर हो गए हैं। आपदा को अवसर बनाकर व्यापारी भी कालाबाजी में जुट गए हैं। इस मामले में अंचल की पहली गिरफ्तार भी की गई है। मंगलवार देर रात पुलिस ने व्यापारी मनोज जैन को खाद की कालाबाजारी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। किल्लत का फायदा उठाने की कोशिश में जिल्लत में फंसा व्यापारी खाद लूट रहे किसान...

अंचल में खाद की किल्लत के चलते किसान खाद लूटने पर विवश हैं और  व्यापारी कालाबाजारी कर किसानों के संकट का फायदा उटाने में जुटे हैं। कालाबाजारी की शिकायतों पर शनिवार को कृषि विभाग की टीम ने 84 बोरी खाद अवैध तरीके से मुरैना भेजे जाते समय जब्त की थीं। ज्ञातव्य है कि हर जिले का खाद का कोटा निर्धारित होता है। एक जिले की खाद दूसरे जिले में बेचना भी गैरकानूनी है। मुरैना-भिंड में सरसों की बुवाई में जुटे किसानों को खाद की अत्यंत आवश्यकता है। सरसों की पैदावार के मशहूर मुरैना-भिंड का किसान दिन-रात लंबी कतारों में लग कर भी जब जरूरी खाद नहीं जुटा पा रहा है, तो झुंड बनाकर लूटने लगा है। हालात का फायदा उठाने ग्वालियर के कुछ कारोबारी मुरैना-भिंड के लिए ऊंचे दामों पर खाद की कालाबाजारी में जुट गए हैं। यहां से DAP खाद का बैग 1200 रुपए की जगह 1400 से 1500 रुपए में बेचा जा रहा था। इसके साथ ही यूरिया 270 की जगह 300 रुपये में मुरैना व भिंड जिले के किसोनों को बेचा जा रहा था। पकड़े गए कालाबाजारी के आरोपी पर रासुका की कार्रवाई के लिए भी अनुशंसा भेजी गई है।

दरसअल पुरानी छावनी क्षेत्र के रायरू चौराहा स्थित रोहित-मोहित कुमार जैन नाम की फर्म से खाद का कारोबार किया जाता है। इसका संचालक मनोज कुमार जैन करते हैं। सोमवार की रात कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस दुकान से ट्रैक्टर ट्रॉली पर लादकर जिले से बाहर भेजी जा रही 84 बोरी खाद को पकड़ा था, जिसमें 42 बोरी DAP खाद और 42 बोरी यूरिया को अधिकारियों के द्वारा जब्त किया गया था। व्यापारी मनोज जैन पर जिले की खाद की कालाबाजारी कर  बाहर भेजकर बेचने की FIR दर्ज की गई थी। इस मामले में मंगलवार रात पुलिस ने रोहित-मोहित कुमार जैन एंड संस के मनोज कुमार जैन को गिरफ्तार कर लिया है।

झुंड में आए भिंड के दबंग किसान और लूट ले गए खाद

भिंड जिले में खाद की किल्लत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। भिंड में सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया के विधानसभा अटेर के बाद के बाद अब राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया की विधानसभा मेहगांव में भी खाद लूट की घटना हुई है। यहां सहकारी गोदाम में रखे खाद की बोरियों को करीब दस से पंद्रह दबंग लूट ले गए। गोदाम प्रभारी ने पूरे मामले की शिकायत पुलिस थाने में दर्ज कराई। मेहगांव पुलिस के मुताबिक मंगलवार को कॉपरेटिव की ओर से खाद की बोरियां वितरित की जानी थी। कृषि उपज मंडी स्थित विपणन संघ के गोदाम से खाद दिए जाने केलिए बुलाया गया था। सचिवों को खाद दिए जाने की सूचना पर दबंगों का एक झुंड अचानक गोदाम में घुस गया। गोदाम प्रभारी श्रीकृष्ण राठौर ने रोकना चाहा तो धमकी दी गई। सभी बाइक या अन्य वाहनों पर बोरी लूटकर ले गए। मुरैना के सबलगढ़ में भी किसानों ने खाद से भरा ट्रक ही लूट लिया। हालांकि, बाद में पुलिस ने लूटा गया खाद बरामद कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *