• ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत पहुंचाना पहला लक्ष्य -ज्योतिरादित्य सिंधिया
  • केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने हेलीकॉप्टर से प्रभावित इलाकों का हाल देखा
  • शिवपुरी जिला मुख्यालय पर अधिकारियों के साथ की समीक्षा

शिवपुरी, 08 अगस्त। केंद्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को शिवपुरी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वेक्षण किया। संवाद माध्यमों से चर्चा के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संकल्प जताया कि बाढ़ पीड़ितों को राहत दिलाना उनका सबसे पहला लक्ष्य है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कोरोना संकट से उबरते अंचल को बाढ़ की विपत्ति का अप्रत्याशित सामना करना पड़ रहा है। ग्वालियर-चंबल विगत कई वर्षों से सूखे का सामना करना पड़ता, लेकिन इस बार बारिश बाढ़ का संकट ले आई। 
केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने बताया कि  उन्होंने सभी अधिकारियों को लक्ष्य बनाकर काम करने के निर्देश दिए हैं।

कांग्रेस को लिया आड़े हाथों बोले-हर आपदा में कांग्रेस ढूंढ़ती हैं राजनीति का अवसर
संवाद माध्यमों से चर्चा के दौरान सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस को निशाने पर लिया। संवाददाताओं ने बताया, कांग्रेस का आरोप  है आप बाढ़ राहत के नाम पर राजनीति कर रहे हैं। सिंधिया ने कांग्रेस को जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस ने तो कोरोना के संकटकाल में वैक्सीनेशन पर भी सवाल उठाए थे। इसके अलावा लॉकडाउन लगाने और फिर दूसरी बार के बाद लॉक डाउन हटाने पर भी सवाल उठाए थे। लेकिन, कांग्रेस की राजनीति का जनता ने हमेशा जवाब दिया है।
वरिष्ठ अधिकारी निगरानी करेंगे
बाढ़ प्रभावित लोगों को भोजन, आवास, स्वास्थ्य, पानी बिजली की व्यवस्था ग्राम पंचायत के स्तर पर  की जाएगी, जबकि शहरों में वार्ड स्तर पर।  सभी स्तरों की व्यवस्थाओं की निगरानी कलेक्टरों के साथ संभाग आयुक्त करेंगे। सिंधिया ने बताया कि संभाग आयुक्त प्रतिदिन इस संभाग में हो रही जिला बार बारिश और बारिश के बाद डैम एवं तालाबों में जल स्तर की क्या स्थिति की निगरानी और समीक्षा जिला स्तर के अधिकारियों के सहयोग से करेंगे। बारिश से जो सड़के, पुल व पुलिया खराब हुए हैं उनका भी पूरा डाटा तैयार किया जा रहा है जिससे राज्य स्तर के जो संसाधन है उन्हें राज्य स्तर के बजट से सही किया जाएगा और जो केंद्र स्तर की सड़कें या पुल हैं। उन्हें केंद्र स्तर के मद से सही कराने के प्रयास होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *