ग्वालियर, 23 जुलाई। कोरोना से राहत के पलों में पर्यटन प्रेमियों को लॉकडाउन की बुरी यादों से निजात दिलाने की कोशिश में जय विलास पैलेस (JVP) स्थित महाराजा जीवाजीराव सिंधिया संग्रहालय में एक अगस्त को एक दिवसीय कार्निवाल आयोजित किया जाएगा। आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए जयविलास पैलेस संग्रहालय की न्यासी और सिंधिया राजपरिवार की महारानी प्रियदर्शिनी राजे ने जानकारी दी कि कार्निवाल में अंचल की वो प्रतिभाएं शिरकत करेंगी जिन्हें टीम JVP ने लॉकडाउन के दौरान खोजा है। प्रियदर्शिनी राजे ने बताया कि अब संग्रहालय में वर्ष भर इस तरह के आयोजन जारी रहेंगे ताकि अंचल में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। प्रियदर्शिनी राजे ने जोर दिया कि सभी आयोजनों के दौरान COVID-19 प्रोटोकोल का पूरी तरह पालन किया जाएगा लॉकडाउन की बुरी यादें भुलाने कार्निवाल के साथ होगा JVP म्यूजियम अनलॉक….

टीम जयविलास पैलेस म्यूजियम को एक अगस्त से अनलॉक करने जा रही है। इसका शुभारंभ एक दिवसीय कार्निवाल से होगा, जिसमें अंचल की चुनी हुई प्रतिभाओं को कला प्रदर्शन का अवसर दिया जाएगा। टीम JVP के प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए ट्रस्टी प्रिदर्शिनी राजे सिंधिया ने कहा कि म्यूजियम में अब वर्ष भर इस तरह के आयोजन होते रहेंगे। कोरोना महामारी के सताए जनमानस को लॉकडाउन के बुरे सपने भुला डालने के लिए कार्निवाल एक अवसर होगा। आयोजन एक अगस्त को सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक जारी रहेगा। इसमें ग्वालियर के स्टार्टअप्स और हुनरमंदों को अवसर दिया जा रहा है। कार्निवाल में प्रवेश के लिए र्300 शुल्क रखा गया है।

कार्निवाल में लगेंगे 35 स्टॉल, वोकल फार लोकल पर रहेगा फोकस
कार्निवाल में 35 स्टॉल लगाए जा रहे हैं. जिनमें घर के बने पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन, बेकरी उत्पाद, सुंदर वस्त्र, एग्रोटेक, हस्तशिल्प प्रदर्शित किए जाएंगे। कार्निवाल में टैक्स्टाइल वर्कशॉप, अम्मा की रसोई, मिशन ऑर्गेनिक प्लेनेट, टैटू के  साथ ही संगीत व दूसरी कलाओं के मंच प्रदर्शन भी होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा ‘वोकल फॉर लोकल’ की थीम पर कार्निवाल ग्वालियर-चंबल अंचल की विलुप्त होती कला और संस्कृति को संरक्षित करने पर केंद्रित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *