ग्वालियर, 13 जुलाई। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (NCUI) के संचालक अरुण तोमर ने उम्मीद जताई है कि केंद्र में सहकारिता विभाग स्थापित किए जाने से भाजपा को 40 करोड़ परिवारों को जोड़ने का अवसर मिलेगा। अरुण तोमर ने गृह-मंत्री अमित शाह को नव-स्थापित मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपे जाने पर खुशी जताते हुए कहा कि इससे सहकारिता क्षेत्र के घोटालेबाजों पर कारगर कार्रवाई हो सकेगी। khabarkhabaronki.com पर प्रस्तुत है, NCUI संचालक अरुण तोमर का विशेष साक्षात्कार….

मध्यप्रदेश की सहकारिता से लंबे समय से जुड़े रहे अरुण तोमर और NCUI संचालक अरुण तोमर ने केंद्र में सहकारिता मंत्रालय की स्थापना को क्रांतिकारी कदम बताते हुए उम्मीद जताई है कि इससे भाजपा की पहुंच सहकारिता से प्रभावित 40 करोड़ परिवारों तक सीधी हो जाएगी। इस मंत्रालय से निष्क्रिय पड़ा सहकारिता आंदोलन फिर से सक्रिय हो सकेगा।

भारत का सहकारिता क्षेत्र दुनिया में सबसे अधिक विस्तृत, केंद्र-राज्य समन्वय से होगा विकास

सहकारिता के विकास के लिए केंद्र की सक्रियता जरूरी है, NCUI के संचालक अरुण तोमर मानते हैं कि राज्यों को भी नए बने केंद्रीय मंत्रालय के साथ सहयोग करना चाहिए। केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय के गठन से पहले ही 10 हजार करोड़ का बजट तय हो चुका है और वर्तमान में सक्रिय सहकारी संस्थानों की मदद से इस बजट का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचाने के लिए योजनाएं बनाई जा रही है।   

नए मंत्रालय और मजबूत मंत्री की वजह से क्षेत्रीय दल करेंगे प्रतिरोध, हम हैं तैयार सहकारिता मंत्रालय के गठन और इसकी कमान गृह मंत्री अमित साह को सौंपे जाने से सहकारिता के पुराने जमे बैठे मठाधीशों में बैचेनी नजर आने लगी है। राष्टरवादी कांग्रेस के अध्यक्ष शरद पंवार का बीते दिनों आया बयान संकेत दे रहा है कि ये मठाधीश इस मंत्रालय के क्रियाकलापों का जम कर विरोध करेंगे, क्योंकि इससे उनके एकाधिकार पर चोट पहुंचेगी। हालांकि अरुण तोमर मानते हैं कि हमारा मंत्रालय और हम जैसे सहकारिता के शुभचिंतक इस प्रतिरोध के योजनाबद्ध निराकरण करने के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *