ग्वालियर, 29 जून। मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सोमवार को अचानक इंदौर में बिजली कंपनी के एक कार्यालय में उपस्थित कर्मचारियों से चर्चा की औऱ उपस्थिति पत्रक की जांच की तो आउटसोर्सिंग का गड़बड़झाला सामने आ गया। यहां कई कर्मचारियों के नाम तो लिखे थे, लेकिन कर्मचारी नदारद थे। पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उनका वेतन यहां से निकल रहा है, लेकिन काम वह कहीं और कर रहे हैं। मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाते हुए मामले की जांच के निर्देश दिए। जोनल कार्यालय एवं सब-स्टेशन कार्यालय में अचानक पहुंचे मंत्री को हड़बड़ाहट मे आया आउटसोर्सिंग स्टाफ, पकड़ा गया घोटाला….

अपनी अनूठी किंतु अनुकरणीय कार्यशैली से सुर्खियों में बने रहने वाले मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर सोमवार को अचानक इंदौर के मांगलिया जोन कार्यालय पहुंच गए। निरीक्षण में ऊर्जा मंत्री को उपभोक्ताओं के लिए टॉयलेट और दूसरी जनसुविधाएं नहीं मिलीं। कार्यालय के अंदर जाने पर ड्यूटी स्टाफ भी नदारद मिला। उपस्थिति-पत्रक का निरीक्षण किया तो कई गड़बड़ियां उजागर हुईं।

जोनल कार्यालय में आउटसोर्गं की बाजीगरी, वेतन यहां से काम कहीं और

220 KV सब-स्टेशन में अर्द्ध कुशल और कुशल कर्मचारियों के वेतन में विसंगतियां सामने आईं। सबसे बड़ी गड़बड़ी तो मांगलिया जोनल कार्यालय में कर्मचारियों की आउटसोर्सिंग में बाजीगरी की मिली। इनमें से कई लोग नौकरी कहीं और कर रहे हैं, उनके नाम से उपस्थिति यहां दर्ज की जा रही थी, वेतन भी जोन कार्यालय से आहरित किया जा रहा था। ऊर्जा मंत्री ने उपस्थिति-पत्रक में दर्ज कर्मचारियों को फोन लगाकर रियलिटी-चेक भी कर डाला। घोटाला सुनिश्चित होते ही ऊर्जा मंत्री ने तत्काल एमडी अमित तोमर समेत जिम्मेदार अधिकारियों को इस संबंध में विस्तृत जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

पोल्ट्री फार्म कंस्ट्रक्शन साइट पर हो रही थी बिजली चोरी

इंदौर के 33 /11 केवी सब स्टेशन मांगलिया सब-स्टेशन का ट्रान्सफार्मर झाड़ियों से घिरा था, उसमें तारो से स्पार्किंग हो रही थी और मीटर भी चालू नही था। ऊर्जा मंत्री ने तत्काल फोन लगाकर अधिकारियों को फटकार लगाई। उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि अधिकारियों को सबक देने के लिए खुद सीढ़ी मंगाकर झाड़ियां साफ कीं। देवास मार्ग पर होटल सेलिब्रेशन के पास बन रहे पोल्ट्री फार्म परिसर में मीटर के बिना ही बिजली की आपूर्ति हो रही थी। मंत्री नें इस बिजली चोरी को तत्काल रोकने और आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *