जम्मू, 27 जून। वायुसेन हवाई अड्डा परिसर के टेक्निकल एरिया में रविवार 27 जून को रात करीब दो बजे महज पांच मिनट के अंदर दो धमाके हुए। इसके बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया। सूचना मिलते ही फोरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी। बताया जा रहा है कि ये धमाके तकनीकी क्षेत्र में हुए, इसलिए आशंका है कि हवाई अड्डे के पास विस्फोट आतंकी साजिश ही है, और आशंका है कि इसे अंजाम देने के लिए दो ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया।

ज्ञातव्य है कि जम्मू वायुसेना स्टेशन के तकनीकी क्षेत्र में रविवार तड़के दो कम तीव्रता वाले विस्फोटों की सूचना मिली थी। एक ने एक इमारत की छत को नुकसान पहुंचाया, जबकि दूसरा धमाका खुले में हुआ। संतोष की बात यह है कि  किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ है। स्थानीय पुलिस, वायुसेना पुलिस के साथ ही मामले की जांच NIA भी कर रही है। विस्फोटों की रणनीतिक गंभीरता को दृष्टगत रखते हुए जम्मू में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

धमाकों के लिए चीन में बने पी-16 ड्रोन के इस्तेमाल की आशंका

बताया जा रहा है कि इस साजिश को अंजाम देने के लिए चीन में बने पी-16 ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। यह ड्रोन काफी नीचे उड़ सकता है, इसलिए कई बार रडार की नजर से भी बच जाता है। सूत्रों के अनुसार ड्रोन का संभावित लक्ष्य म्यूजियम बिल्डिंग और एयरक्राफ्ट थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की IAF अफसरों से चर्चा

IAF एयरपोर्ट हमले के संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में वायुसेना केंद्र पर वाइस एयर चीफ, एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से बात की है। एयर मार्शल विक्रम सिंह भी स्थिति का जायजा लेने जम्मू पहुंच रहे हैं। एयरबेस के पास ड्रोन विस्फोट में भारतीय वायुसेना के दो कर्मियों को मामूली चोटें आईं हैं।

मकवाल बॉर्डर से एयरपोर्ट की दूरी कर रही संकेत, पाकिस्तान की हो सकती है सीधी साजिश

ज्ञातव्य है कि हवाई मार्ग से एयरपोर्ट और मकवाल बॉर्डर के बीच की दूरी करीब पांच किलोमीटर है, साथ माना जा रहा है कि हमलावर ड्रोन जीपीएस से लैस थे, और उन्हें सीमा पार से नियंत्रित किया जा रहा था, हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने वायुसेना स्टेशन पर हुए दो विस्फोटों को आतंकी हमला करार दिया है।

एनआईए ने भी शुरू की जांच

एनआईए की टीम और एनएसजी कमांडो एयरपोर्ट पहुंचे हैं, साथ ही डीआईजी सीआरपीएफ भी वायुसेना स्टेशन पहुंचे हैं। घटनास्थल का चप्पा-चप्पा खंगाला जा रहा है। इसके लिए कई विशेष उपकरणों की भी मदद ली जा रही है। एयरपोर्ट में दो धमाकों की घटना से जम्मू में सुरक्षा व्यवस्था और सख्त कर दी गई है। सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन, उधमपुर समेत सभी एयरफोर्स स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जम्मू में हाई अलर्ट है, माता वैष्णो देवी धाम के साथ ही अन्य प्रमुख स्थलों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। गौरतलब है कि पाकिस्तान सीमावर्ती इलाकों में लगातार ड्रोन के जरिए रेकी कर रहा था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *