ग्वालियर, 24 जून। मुरैना जिले के कैलारस कस्बे से पीलिया पीड़ित एक बच्चे को शहर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान गलत समूह का रक्त दिए जाने से उसकी हालत खराब होने लगी। परिजन की सूचना पर ड़ॉक्टर ने आशंका जताई कि COVID-19 की वजह से शरीर रक्त स्वीकार नहीं कर हा है, लेकिन परिजन नें सारे परीक्षण बता कर डॉक्टर की आशंका निर्मूल कर दी। परिजन ने इस दौरान बल्ड-बैंक से दस्तावेज निकलवाए तो बता चला कि बच्चे को पांच यूनिट रक्त गलत समूह का दे दिया गया है। इस लापरवाही की शिकायत CMHO से की गई है, उन्होंने इस संबंध में जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है। अस्पताल ने 2 वर्षीय मासूम को चढ़ा दिया गलत समूह का रक्त, परिजन की जागरुकता उजागर हुई गलती….

मुरैना जिले के कैलारस कस्बे  के दो वर्षीय गोविंद शर्मा को पीलिया हुआ था। उसे स्थानीय अस्पताल से ग्वालियर रैफर किया गया था। ग्वालियर के कमलाराजा अस्पताल में बच्चे का रक्त-समूह B+tive पाया गया औऱ उसे उसके रक्त समूह की  दो यूनिट दी गईं। सरकारी अस्पताल की व्यवस्थाओं से असंतुष्ट परिजन बच्चे को शहर के नामचीन बाल-चिकित्सालय ‘मंगल नर्सिंग होम’ ले गए। वहां डॉक्टर्स ने उसी दिशा में चिकित्सा जारी रखते हुए पांच यूनिट रक्त बच्चे के लिए मंगवाया। अस्पताल के अनुशंसा पत्र के आधार पर श्री ब्लड-बैंक ने परिजन को एक-एक कर पांच यूनिट AB+tive रक्त दिया, जिसे मंगल नर्सिंग होम स्टाफ ने बच्चे को दे दिया।

7 यूनिट ब्लड के बाद भी हालत खराब रही तो परिजन खुद देखे दस्तावेज, पता चला गलत समूह का था रक्त

कुल सात यूनिट रक्त मिलने के बाद भी बच्चे की स्थिति सुधरने की जगह बिगड़ती देख परिजन ने चिंता जताई तो डॉक्टर ने COVID-19 की आशंका व्यक्त की। इस पर परिजन ने कोरोना जाचों की रिपोर्ट्स दिखाईं। परिजन ने अपने स्तर से मंगल नर्सिंग होम में चढ़ाए गए रक्त की जांच की पता चला कि बच्चे को गलत समूह का रक्त दिया गया है। गौरतलब है कि रक्त लाने के लिए अस्पताल के अनुशंसा पत्र पर रक्त-समूह लिख कर दिया जाता है, उसी के आधार पर ब्लड-बैंक रक्त देती है। गलत रक्त-समूह की वजह से बच्चे की हालत मरणासन्न हो गई थी।

परिजन जागरुक न होते तो जा सकती थी बच्चे की जान

परिजन अगर खुद जागरुक न होते और समय पर गलत रक्त-समूह का रक्त बच्चे को दिए जाने का पता न चलता तो एक मासूम बच्चे की जीवन से वंचित होना पड़ सकता था। परिजन ने इस लापरवाही की शिकायत CMHO डॉ.मनीष शर्मा से की है। वह चाहते हैं कि लापरवाही करने वालों को सजा मिले ताकि भविष्य में किसी मासूम के जीन के साथ इस तरह खिलवाड़ न हो। डॉ. शर्मा ने इसके बालरोग विशेषज्ञ को शामिल करते हुए एक समिति का गठन किया है, इसकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *