ग्वालियर, 22 मार्च। शहर के झांसी रोड़ इलाके में करीब 47 बीघा बड़े भूभाग पर प्रशासन ने सोमवार को कार्यवाही की। दो जेसीबी मशीनों को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन का अमला देव नगर स्थित इस इलाके में पहुंचा था। यहां करीब 2 सैकड़ा कच्चे-पक्के मकानों की झोपड़पट्टी थी, जिन्हें प्रशासन ने 4 घंटे तक चली कार्रवाई के बाद जमींदोज कर दिया।

कैंसर हॉस्पिटल के न्यास की लज समाप्त होते ही कार्रवाई

झांसी रोड पुलिस थाने के सामने पारस विहार कॉलोनी से इस 47 बीघा इलाके की जमीन कभी कैंसर अस्पताल संचालित करने वाली संस्था जन विकास न्यास को लीज पर दी गई थी। कुछ समय पहले यह लीज अवधि समाप्त हुई है। सोमवार दोपहर प्रशासन ने इस जमीन पर अतिक्रमण को रोकने के मकसद से यहां बनी झोपड़ पट्टी को जमींदोज कर दिया।

गरीबों के घरोंदे तोड़े, अमीरों के अतिक्रमण पर नहीं जाती नजर

गरीबों के आशियाने जब मशीनों से ढहाए गए तो यहां रह रहे गरीबों की आंखों में आंसू आ गए। प्रशासन ने मात्र आधे घंटे में झोपड़पट्टी खाली करने का फरमान जारी कर जेसीबी मशीनों और भारी-भरकम हथोड़ों से निर्माण ध्वस्त कर दिए। प्रशासन अब यहां बाउंड्रीवाल बनाएगा, ताकि भविष्य में खाली पड़ी जमीन पर अतनिक्रमण न हो सके। बेघर हुए गरीबों को मलाल है कि बड़े-बड़े अतिक्रमण प्रशासन को नजर नहीं आते, बस गरीब और मजदूरों के कच्चे-पक्के घरोंदे गिरा कर वाहवाही लूटने में जुटा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *