ग्वालियर 22 फरवरी। राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने ग्वालियर के रेलवे स्टेशन के नजदीक स्थापित रक्षा अनुसंधान एवं विकास स्थापना यानी डीआरडीई लैब के जल्द से जल्द स्थापना एवं उसके आसपास  निर्माण के दायरे में 200 मीटर के प्रतिबंध को घटाकर 10 मीटर करने की सिफारिश की है।

ज्ञातव्य है कि  ग्वालियर में डीआरडीओ लैब को लेकर पिछले लंबे समय से जद्दोजहद जारी है। नियमानुसार लैब के आसपास 200 मीटर की परिधि में किसी भी तरह के निर्माण की मनाही है, लेकिन ग्वालियर में डीआरडीई लैब के आसपास करीब 11 हजार करोड़ की सरकारी गैर सरकारी अचल संपत्तियां हैं, जिन पर टूटने का खतरा मंडरा रहा था। पिछले दिनों डीआरडीई लैब ने अपने क्रिटिकल पार्ट को अन्यंत्र स्थापित करने को सैद्धांतिक सहमति दे दी थी। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार से जमीन का आवंटन भी डीआरडीई लैब हो चुका है।

 सांसद सिंधिया ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर लैब के क्रिटिकल पार्ट को जल्द से जल्द शिफ्ट कराने की मांग की है, साथ ही सिटी सेंटर में डीआरडीई लैब के आसपास के निर्माण कार्य की प्रतिबंधित सीमा को 200 मीटर से घटाकर 10 मीटर करने का अनुरोध किया है। मुलाकात के दौरान रक्षा मंत्री ने दोनों प्रमुख मांगों पर अपनी सहमति जताई है। उन्होंने रक्षा मंत्री का ग्वालियर की जनता की ओर से आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *