श्रीनगर, 19 फरवरी। कश्मीर के श्रीनगर आतंकी हमले के CCTV फुटेज सामने आए हैं। जिसमें फिरन(कश्मीरी लिबास) में छिपाई एके-47 से आतंकी ने अचानक पुलिस के जवान की पीठ पर अंधाधुंध गोलियां दागी। कायराना फाइरिंग के बाद आतंकी फरार हो गया। फुटेज में दिख रहा है कि आतंकी कपड़ों के अंदर राइफल छिपाए हुए आया और अचानक गन निकालकर दुकान पर खड़े सेलेक्शन ग्रेड कॉन्स्टेबल मोहम्मद युसुफ और कॉन्स्टेबल सुहैल अहमद पर गोलियां बरसा दीं। आनन-फानन जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस मामले में पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। आतंकी की तलाश के लिए सेना ने इलाके में ऑपरेशन शुरू कर दिया है। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन टीआरएफ ने ली है।

ज्ञातव्य है कि कश्मीर में श्रीनगर के बारजुल्ला इलाके में आतंकियों ने पुलिस की टीम पर हमला किया। आतंकियों की ओर से की गई फायरिंग में पुलिस के दो जवान घायल हुए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान दोनों को मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार आतंकी हमले में कुपवाड़ा के मोहम्मद यूसुफ और लोग्रीपोरा के सुहैल अहमद शहीद हुए हैं। दोनों शहीद जवानों को पुलिस व अन्य सुरक्षाबलों के अधिकारियों ने श्रद्धांजलि दी। 

विदेशी राजनायिकों के दौरे के दौरान 72 घंटे में दो आतंकी हमले

जम्मू-कश्मीर में 72 घंटे के अंदर आतंकियों ने श्रीनगर में दो बार नापाक हरकत की है। इससे पहले विदेशी राजनयिकों के जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन शहर के सोनवार क्षेत्र में हमला किया था। सोनवार में हुए हमले में कृष्णा ढाबा का एक कर्मचारी घायल हुआ था। विदेशी प्रतिनिधिमंडल घटनास्थल से एक किलोमीटर दूर एक होटल में ठहरा था। इस हमले की जिम्मेदारी मुस्लिम जांबाज फोर्स ने ली थी। ज्ञातव्य है कि अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद बेहतर हुए घाटी के हालात आतंकी संगठनों को कांटे की तरह चुभ रहे हैं। आए दिन सीमा पार घाटी में अशांति फैलाने की साजिश रची जा रही है। 

गुरुवार रात तीन आतंकी मारे गए
गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक सुरक्षाबलों और आतंकियों का 2 बार आमना-सामना हुआ। शोपियां में गुरुवार देर रात सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर लिया था, सुबह तक चली मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए। बडगाम में एनकाउंटर के दौरान एक SPO शहीद हो गए। यहां शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई थी।

लश्करःए-तैयबा के अल बद्र से जुड़े थे मारे गए आतंकी
कश्मीर के IG विजय कुमार ने जानकारी दी कि शोपियां में मारे गए तीनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के लोकल आउटफिट अल बद्र से जुड़े थे। कश्मीर जोन पुलिस ने बताया कि शोपियां में मुठभेड़ वाली जगह से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। सेना और पुलिस ने गुरुवार को जॉइंट ऑपरेशन चलाकर हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद किया था। ये हथियार जम्मू के रियासी जिले के जंगलों के छुपाकर रखे गए थे। सेना के अधिकारियों ने बताया कि जिले के मक्खिदार के घने जंगलों में संदिग्ध गतिविधियों के बारे में बुधवार शाम को इनपुट मिला था। इसके बाद पीर पंजाल रेंज के भीतरी इलाकों से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *