लॉकडाउन के बाद खुले कुटुंब न्यायालय में पारिवारिक विवादों का आया सैलाब

ग्वालियर, 12 फरवरी। कभी गांव के गांव एक साथ कुटुंब की तरह रहा करते थे। अब तो परिवार की सबसे छोटी इकाई और सात जन्मों तक साथ रहने के कस्में-वादे करते हुए एक हुए पति-पत्नी भी लंबे समय तक एक साथ नहीं रह पा रहे हैं। इतना ही नहीं अलग होने के लिए बहाने और तर्क भी अजीबोगरीब सामने आ रहे हैं। लंबे अरसे बाद खुले कुंटुब न्यायालयों में पारिवारिक विवादों का जमघट  सा लग गया है। किसी को तलाक इसलिए लेना है कि उसे पति में भूत नजर आने लगा है। कोई सास की पिटाई के बाद मासूम बन कर कह रही है कि उसमें चुड़ैल आ जाती है और सास की पिटाई वही करती है। इसी प्रकार औसतन दस से पंद्रह केस प्रतिदिन फाइल हो रहे हैं। प्रस्तुत हैं कुटुंब न्यायालय में आए कुछ ऐसे ही अजीब मामलों की रिपोर्ट….

लव-मैरिज बन गई बोरिंग अफेयर, संबंधों में नएपन के लिए चाहिए तलाक

संगीता व महेश (परिवर्तित नाम) ने 2015 में प्रेम विवाह किया था। दोनों पुणे में एक मल्टीनेशन कंपनी में काम करते हैं। महज पांच साल में इनका इश्क अब बोरिंग रुटीन बन गया है। दंपत्ति को संबंधों में कुछ नयापन चाहिए। इन्होंने महज बदलाव के लिए कुटुंब न्यायालय में तलाक का आवेदन पेश किया है।

पांच दिन में ही विस्मृत हुए सात जन्म के वचन

नागपुर निवासी हिमेश (परिवर्तित नाम) का विवाह ग्वालियर निवासी अनुराधा (परिवर्तित नाम) के साथ 31 जनवरी 2021 को हुआ था। अनुराधा चार फरवरी तक ससुराल में रही। ससुराल से लौटने के बाद पांच फरवरी को कोर्ट में तलाक का आवेदन पेश कर दिया। पांच दिन पहले जिन पति-पत्नी ने सात फेरे लेते हुए दो परिवारों और नाते-रिश्तेदारों के सामने सात जन्मों तक साथ देने के वचन दिए थे, वह पांच दिन में ही भुला दिए। दोनों ने ग्वालियर के कुटुंब न्यायालय में आम सहमति से तलाक की अर्जी लगा दी है।

सास की करती है पिटाई, पूछो तो कहती है कि चुड़ैल आती है, वहीं पीटती है

कुटुंब न्यायालय में एक ऐसा मामला भी आया है जिसमें रोजी (परिवर्तित नाम) पति महबूब (परिवर्तित नाम) के साथ रहने के लिए तैयार नहीं है उसने पति से तलाक भरण पोषण के लिए आवेदन लगाया है। महबूब ने बताया कि उसकी पत्नी रजिया सास की पिटाई करती थी और जब उससे पूछा जाता था तो वह कहती थी कि मैं नहीं करती पिटाई, मेरे अंदर चुडैल आ जाती है वही पिटाई करती है। पति का आरोप है कि पत्नी काम करने से बचने के लिए यह नाटक करती है। दोनों की सादी 2017 में हुई थी, उनके एक बेटा भी है।  

पति पास आता है तो उसमें दिखने लगता है भूत

गीता व राकेश (परिवर्तित नाम) का विवाह 2018 में हुआ था। पत्नी, पति से इसलिए दूर रहना चाहती है, क्योंकि उसे पति में भूत नजर आता है। गीता को हमेशा पति से डर लगता रहता है, लिहाजा अब वह उसके साथ नहीं रह सकती। दोनों के बीच लगातार झगड़े हो रहे थे जो लाकडाउन में ज्यादा बढ़ गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *