ग्वालियर, 24 जनवरी। मध्यप्रदेश में बालिकाओं के सशक्तिकरण और उनके अधिकार को लेकर जागरूकता लाने और उन्हें समान अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयोजित राष्ट्रीय बालिका दिवस आयोजन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश भर में बालिकाओं को वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से संबोधित किया साथ ही बालिकाओं से चर्चा कर प्रदेश की योजनाओं के बारे में उनके विचार जाने। किशोरियों में सुरक्षा, जागरूकता, जानकारी, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के संबंध में लिए ”पंख अभियान’ का औपचारिक शुभारंभ भी किया गया।

कन्या-पूजन के साथ धूमधाम से मना बालिका दिवास

ग्वालियर में भी राष्ट्रीय बालिका दिवस बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कलेक्टोरेट भवन में कन्या पूजन के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में जिला-प्रदेश व देश का नाम रोशन करने वाली बालिकाओं का सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर और राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह विशेष रूप से उपस्थित रहे। मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि बेटियों को समान अवसर मिलें और सुरक्षित वातावरण मिले यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। मंत्री भारत सिंह कुशवाहा ने भी लोगों से बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ की अपील की।

बेटी हूं में, न रोको मुझे न टोको मुझे, उड़ने दो…मुझे उड़ने दो

नन्हीं आयु में ही कत्थक में शहर व प्रदेश का नाम देश-विदेश में रोशन करने वाली शहर की बेटी डॉल को भी सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि डॉल को नृत्य में निष्णातता के कारण 9 वर्ष की आयु में ही विदेशों से कत्थक प्रदर्शन के आमंत्रण मिलने लगे थे। इस मौके पर डॉल ने संवाद माध्यमों के जरिए बालिकाओं को खुलकर उड़ने देने और देश का नाम रोशन करने देने की अपील की। 

PANKH यानी संपूर्ण बालिका सशक्तिकरण

P प्रोटेक्शन यानी संरक्षण

A अवेयरनेस यानी जागरूकता

N न्यूट्रीशन यानी पोषण

K नॉलेज यानी ज्ञान

H हेल्थ-हाईजीन यानी स्वास्थ्य और स्वच्छता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *