रायपुर, 07 जनवरी। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में प्रेम विवाह का ऐसा गजब मामला सामने आया, जिसे सुनकर हर कोई अचंभित रह गया। जिले के टिकरालोहंगा गांव में एक दूल्हे ने एक ही मंडप में दो दुल्हनों के साथ सात फेरे लिए, वह भी तीनों के परिवारों की सहमित के साथ। दिलचस्प यह है कि दूल्हे को  दो युवतियों के एक साथ प्रेम हो गया था, और वह किसी को भी धोखा नहीं देना चाहता था। दोनों युवतियां भी प्रेमी से किसी से भी कीमत पर अलग होने को तैयार नहीं थीं। ऐसी स्थिति में युवक यह निर्णय ले लिया। यह विवाह पूरे बस्तर में चर्चा का विषय बना हुआ। संत कबीर ने लिखा है कि प्रेम गली अति सांकरी, जा में दो न समाय…

किंतु बेचारे को यह अनुमान नहीं था कि सैकड़ों साल बाद छत्तीसगढ़ में बस्तर जिले के टिकरालोहंगा में का एक युवक उनके इस दोहे को झुठलाने वाला है। उसे दो लड़कियों से एक साथ प्रेम हो गया। प्रेम तीन तरफा था और इतना गरहा था कि कोई भी किसी का साथ छोड़ने तैयार नहीं था। अंततः उसने अपनी दोनो प्रेमिकाओं से एक ही मंडप में एक साथ सात फेरे ले लिए। युवक ने बाकायदा शादी का निमंत्रण पत्र छपवाया, जिसमें दोनों दुल्हनों का नाम लिखा था। प्रारंभिक ना नुकर के बाद तीनों परिवार भी इसके लिए सहमत हो गए।

दो से प्रेम एख हुई गर्भवती तो दोनों के साथ एक मंडप में विवाह

टिकरालोंहगा में रहने वाले चंदू मौर्य को करंजी निवासी हसीना बघेल और एरंडवाल की सुंदरी कश्यप से प्रेम हो गया। सुंदरी और हसीना को भी यह मालूम था उनका प्रेमी एक साथ दोनों के प्रेम में है। यहां तक कि तीनों एक साथ कॉन्फ्रेंस-कॉल पर भी जुड़ कर प्रेम पगी बातें करते थे। उनका प्रेम पींगे भर ही रहा था कि सुंदरी गर्भवती हो गई। सुंदरी के गर्भवती होने पर परिजन ने शादी का दबाव बनाया। इस पर चंदू ने दूसरी प्रेमिका का भी ख़ुलासा कर दिया। चर्चाओं की जद्दोज़हद के बाद तीनों परिवार इस विवाह के लिए सहमत हो गए।

टिकरालोहंगा में मंडप सजा, चंदू  दूल्हा बना और एक ही मंडप में दोनों प्रेमिकाओं के साथ सात फेरे लिए। इसके बाद गांव में रिसेप्शन भी आयोजित हुआ। स्टेज पर दो दुल्हन और एक दूल्हे के बैठने की व्यवस्था की गई। इस दौरान लोगों ने तीनों को शादी की बधाइयां दीं। और दोनों दुल्हनें एक साथ अपने दूल्हे के साथ विदा हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *