ग्वालियर, 16 दिसंबर। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (NCUI) के नव नियुक्त संचालक अरुण तोमर ने जानकारी दी है कि संघ जल्द ही देश भर में एग्री मॉल स्थापित करेगा। एग्री मॉल की शुरुआत मध्यप्रदेश से की जाएगी। इसके लिए तोमर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान से प्रारंभिक बातचीत कर चुके हैं, मुख्यमंत्री ने इसे सैद्धांतिक सहमति देते हुए संघ से विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा है। khabarkhabaronki.com प्रस्तुत है, अरुण तोमर का विशेष साक्षात्कार….

मध्यप्रदेश की सहकारिता से लंबे समय से जुड़े रहे अरुण तोमर अब राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश की सहकारिता का प्रतिनिधित्व करेंगे। तोमर को हाल ही में NCUI में संचालक नियुक्त किया गया है, वह मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, राजस्थान और उड़ीसा के प्रभारी रहेंगे। संवाद माध्यमों से चर्चा करते हुए अरुण तोमर ने बताया कि सहकारिता में भी नवाचार पर जोर देंगे।

एग्री मॉल में किसानों को मिलेगा एक ही जगह पर जरूरी सामान

अभी किसान को खाद, बीज, पशुपालन व पशु-चिकित्सा, और कृषि तकनीक से संबंधित सामान के लिए अलग-अलग भटकना पड़ता है। NCUI के संचालक अरुण तोमर का मानना है कि अगर किसानों की जरूरत का सामान एक ही जगह मिल जाए तो उनका भटकाव तो समाप्त होगा ही, इनके जरिए किसान और सहकारिता एक दूसरे को समझेंगे औऱ नजदीक आएंगे। अरुण तोमर का मानना है कि सहकारिता के बारे में खासतौर पर मध्यप्रदेश के किसानों को प्रशिक्षित किए जाने की जरूरत है। इसके लिए NCUI इस बार अभियान चलाएगा। किसानों को सहकारिता का प्रशिक्षण देने के लिए इस बार सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा, ताकि किसानों को यह रोचक भी लगे और प्रशिक्षण अभियान का विस्तार गांव-गांव तक हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *