भोपाल, 20 नवंबर। मध्यप्रदेश की राजधानी में शरणार्थी ईरानियों की गैंग प्रदेश समेत देश भर के शहरों में वारदात कर डेरे वापस आकर आराम से छिप जाते हैं। इस बार सागर में 10 नवंबर को हुई वारदात के बाद पुलिस CCTV फुटेज के आधार पर पीछा करते-करते भोपाल पहुंच गई और आरोपी को पहचान लिया। भोपाल में निशातपुरा थाने की पुलिस के साथ मिलकर सागर की टीम जब आरोपी को गिरफ्तार करने पहुंची तो, डेरे के ईरानियों ने घेर कर पुलिस पर हमला कर दिया। अंततःपुलिस ने  हवाई फायर किए तब कहीं आरोपी को गिरफ्तार किया जा सका। इस संघर्ष में 13 पुलिस जवान घायल हुए। ज्ञातव्य हे कि पिछले कुछ दिनों से भोपाल में समुदाय विशेष की अराजक गतिविधियां बढ़ती दिखाई दे रही हैं। हालांकि पुलिस ने भी सख्त रवैया अपनाया है।

नाम अमन कॉलोनी, डेरा ईरानी ठगों का, पुलिस पर भी किया हमला   

राजधानी के करोंद इलाके के ईरानी डेरा का नाम अमन कॉलोनी है, लेकिन अमन की आड़ में नाम पर यहां अराजक तत्वों का डेरा है। सागर में खुरई के जेवर कारोबारी से CBI अफ़सर बन करीब 7 लाख छीन लेजाने वाले को पकड़ने गई पुलिस टीम पर इन अमन पसंद समुदाय के ईरानियों ने पत्थरों और मिर्ची पाउडर से हमला कर दिया। हंगामे के बीच अमन कालोनी आतंक के पत्थर बरसाने लगी तो पुलिस ने फायरिंग शुरू कर दी। इस हंगामे में 12 पुलिस वाले घायल हुए।

सागर पुलिस तीन आरोपियों को पकड़ने आई थी, लेकिन एक ही पकड़ा जा सका, जबकि दो आरोपी हंगामे के बीच फरार होने में कामयाब हो गए। घटना के बाद से  मौके पर पुलिस बल तैनात है।

CBI अफसर बन व्यापारी को लूटा

सागर में 10 नवंबर को दोपहर करीब सवा दो बजे सागर के इतवारी टौरी निवासी व्यापारी राजेन्द्र सोनी (हटा वाले) बैग में सोने के बने हुए जेवरात लेकर आ रहे थे, तभी वरदान प्लाजा होटल के सामने दो लोग बाइक से आकर खड़े हो गए। उन्होंने व्यापारी को रोका। इसके बाद दो और लोग पास आए, स्वयं को सीबीआई अफ़सर बताया और बैग की तलाशी ली। इसी दौरान बैग में रखा सोने का सामान लेकर चले गए। व्यापारी ने बैग तलाशा तो सोने का सामान गायब मिला। वह बाजार में चिल्लाने लगा, सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

सीसीटीवी फुटेज में नज़र आए आरोपी

एक दुकान में लगे CCTV कैमरे को देखा, तो घटना स्पष्ट दिखाई दी, लेकिन बाइक नंबर समझ नहीं आया। बाद में शहर में लगे पुलिस के कैमरों को खंगाला गया, जिसमें बाइक नंबर दिखाई दिया। बाइक सवार सागर की ओर जाते दिखे। पुलिस मामले की जांच में जुटी रही, और पीछा करते हुए भोपाल तक पहुंच गई।

व्यापारी की ज़ुबानी वारदात की कहानी

राजेन्द्र सोनी का कहना है कि वह पिछले 40 साल से सराफा बाजार खुरई में सामान लेकर आ रहे हैं। किसी से दुश्मनी या विरोध नहीं था, न ही कोई पीछा कर रहा था। अचानक दो लोग बाइक से आए और रोका, कहा पुलिस है साहब रोक रहे हैं, बैग की तलाशी कराओ। बैग में रखा करीब 140 ग्राम सोने का सामान कीमत करीब 7 लाख रुपए लेकर चले गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *