खबर खबरों की डेस्क। मंगलवार अर्थात आज 13 अक्टूबर को अंतरिक्ष में एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना घटेगी,  सौर मंडल में एक अद्भुत दृश्य दिखाई देगा। मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब होगा और पूरे तेज के साथ नारंगी रंग में चमकता हुआ दिखाई देगा। ज्योतिष शोधार्थियों के अनुसार अद्भुत बात यह होगी कि इस दिन मंगल सूर्य के विपरीत होगा और पृथ्वी मंगल और सूर्य के सीधे बीचोंबीच स्थित होगी। इससे धरती और सूर्य के साथ मंगल एक सीध में दिखाई देंगे।

खगोलविदों की गणना के अनुसार इस बार अद्भुत दृश्य को सौरमंडल में देखने से चूकने वालों को यह मौका 15 साल बाद ही मिल सकेगा। ऐसा नजारा अब 11 सितंबर 2035 में ही देखने को मिलेगा।

सूर्यास्त के साथ ही उदित होगा अद्भुत दृश्य

मंगलवार 13 अक्टूबर को मंगल ग्रह को खगोल जिज्ञासु बगैर टेलिस्कोप नंगी आंखों से भी देख पाएंगे सबसे अद्भुत नजारा यह भी होगा कि मंगलवार को शाम के समय जब पश्चिम में सूर्य अस्त हो रहा होगा तो पूर्व में मंगल उदय हो रहा होगा। विज्ञान की भाषा में इस खगोलीय घटना को ‘मार्स एट अपोजिशन’ कहा जाता है। सूर्य, पृथ्वी और मंगल इन तीनों ग्रहों का एक साथ सीधी लाइन में आना खगोल जिज्ञासुओं के लिए स्मरणीय दिन रहेगा। मंगल ग्रह आधी को दक्षिण दिशा में चला जाएगा, और हाई क्वालिटी का टेलीस्कोप से ग्रह की सतह की एक झलक देखी जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *