नक्सल प्रभावित इलाकों से देश भर में तस्करी की आशंका

ग्वालियर, 28 सितंबर। दुनिया जब बॉलीबुड ग्लैमर के विरुद्ध केंद्रीय नार्कोटिक्स ब्यूरो की सर्जिकल स्ट्राइक के चटखारे लेने में जुटी है, ग्वालियर के सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नार्कोटिक्स (CBN) की टीम ने करोड़ों के पॉपी-स्ट्रा की बिहार से राजस्थान की जा रही तस्करी का पर्दाफाश किया है। ग्वालियर प्रिवेंटिव टीम ने बिहार से उत्तरप्रदेश-मध्यप्रदेश के रास्ते राजस्थान जा रहे एक ट्रक से करीब 1744 किलोग्राम पापी स्ट्रा बरामद कर ट्रक समेत ज़प्त कर लिया। ब्वयूरो के डिप्टी नारकोटिक्स कमिश्नर महाराज सिंह ने जानकारी दी है कि ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है, उम्मीद है कि इसके जरिए बड़े गैरकानूनी ड्रग ट्रांस्पोर्टिंग नेटवर्क का खुलासा हो सकता है।

ग्वालियर के सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नार्कोटिक्स की प्रिवेंटिव टीम को मध्यप्रदेश पुलिस से खुफिया सूचना मिली थी कि बिहार से उत्तरप्रदेश-मध्यप्रदेश के रास्ते राजस्थान के लिए भारी मात्रा में पॉपी-स्ट्रॉ गैरकानूनी तरीके से परिवहन किया जा रहा हैं। नार्कोटिक्स ब्यूरो की टीम ने अपने स्तर पर जानकारियां जुटा कर इस सूचना का सत्यापन कराया। टीम ने गैरकानूनी परिवहन की रैकी की और रविवार को मध्यप्रदेश-उत्तरप्रदेश सीमा पर ट्रक क्रामांक RJ19 GA2977 को रुकावा कर छानबीन की तो उसमें करीब 1744 किलोग्राम पॉपी स्ट्रॉ मिली। टीम नार्कोटिक्स ने ट्रक ड्राइवर जगदीश को गिरफ्तार कर गैरकानूनी पॉपी स्ट्रॉ को ज़प्त कर लिया।

करोड़ों की है अतंरराष्ट्रीय कीमत           

नार्कोटिक्स ब्यूरो के डिप्टी नार्कोटिक्स कमिश्नर महाराज सिंह के मुताबिक पॉपी स्ट्रॉ की अंतरराष्ट्रीय तस्कर बाजार में कीमत 6000 रुपए प्रति किलोग्राम होती है, लिहाजा राजस्थान के तस्कर के कब्जे से ज़प्त पॉपी स्ट्रॉ की कीमत करीब रुपए 10,464,000/- आंकी जा रही है। दरअसल आशंका है कि बिहार-झारखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों से इसकी तस्करी देश के अन्य भागों में की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *