-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन

तेल अवीव। हिजबुल्लाह ने रविवार सुबह इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट हमले किए हैं, जो उसके हालिया नुकसान का बदला माना जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह ने एक ही दिन में 300 से ज्यादा रॉकेट इजरायल पर दागे, जिनमें से 85 रॉकेट केवल आधे घंटे में दागे। हिजबुल्लाह के हमले उत्तरी इजरायल पर केंद्रित थे, जहां कुल 11 प्रमुख हमलों में छह बड़े हमले शामिल थे। ये हमले हाइफा और नहरिया शहर के पास वाले इलाकों में हुए। इजरायली सेना आईडीएफ ने ज्यादातर रॉकेटों को नष्ट कर दिया, लेकिन कुछ रॉकेट उत्तरी इजरायल के कई क्षेत्रों में गिरे हैं।

आईडीएफ ने बताया कि रविवार सुबह लेबनान से प्रोजेक्टाइल का आगमन देखा गया। इसके तुरंत बाद इजरायली एयर डिफेंस सक्रिय हो गया और सायरन बजने लगे। कुछ रॉकेटों को विफल कर दिया गया, लेकिन कुछ किर्यत बालिक, त्सुर शालोम और मोरेशेट में गिरे हैं। इस स्थिति को देखते हुए इजरायल ने उत्तरी इजरायल के कुछ क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है और सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। होम फ़्रंट डिफेंसिव गाइडलाइन में भी बदलाव किया गया है, जिसके तहत रविवार सुबह 6 बजे से सोमवार शाम 6 बजे तक नए निर्देश जारी कर दिए हैं।

नए दिशा निर्देशों के मुताबिक खुली जगहों पर केवल 10 लोग ही जमा हो सकते हैं, जबकि बंद स्थानों में 100 के करीब लोग। इसके अलावा समुद्री बीच भी बंद कर दिए गए हैं और लोगों को केवल उन जगहों पर ही जाने की अनुमति है, जो शेल्टर के पास या तय मानकों के मुताबिक बनाए गए ऑफिस हैं। इस स्थिति से अब इजरायल की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया है, बल्कि क्षेत्र में तनाव भी बढ़ गया है। दोनों पक्षों के बीच बढ़ते संघर्ष को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की भी चिंताएं बढ़ गई है और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिशें शुरु कर दी गई हैं। बता दें लेबनान में पेजर ब्लास्ट के बाद से हिजबुल्लाह ने इजराइल पर हमले की धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *