तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर इब्राहिम अकील समेत सात की मौत हो गई और 59 लोग घायल हो गए। इजरायल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से बेरूत के दक्षिणी में होने वाला यह तीसरा हवाई हमला था। इस क्षेत्र में जारी संघर्ष अब गाजा से लेबनान की तरह मुड़ गया है।

हिज्बुल्लाह को बीते दिनों इजरायल की ओर से अभूतपूर्व हमले का सामना करना पड़ा है। इसमें 16 सितंबर को हुआ पेजर अटैक भी शामिल है, जब हिजबुल्लाह के लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हजारों संचार उपकरणों में अचानक विस्फोट होने लगा था। इस घटना में 37 लोग मारे गए और तीन हजार से ज्यादा घायल हो गए थे हिज्बुल्लाह ने पेजर अटैक के पीछे इजरायल की साजिश होना बताया था।

इब्राहिम अकील हिजबुल्लाह की शीर्ष सैन्य इकाई, रादवान फोर्स का प्रमुख था। वह फुआद शुकर के बाद हिज्बुल्लाह सशस्त्र बलों का सेकंड कमांडर-इन-चीफ था। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से इब्राहिम अकील की मौत की पुष्टि हो गई है। अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक इब्राहिम अकील ने हिज्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य निकाय, जिहाद परिषद में भी अपनी सेवाएं दी थीं।

बता दें कि इस साल 27 जुलाई को हिज्बुल्लाह ने इजरायल के मजदल शम्स में एक फुटबॉल ग्राउंड पर रॉकेट दागा था, जिसमें 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इस हमले के लिए इजरायल ने फुआद शुकर को जिम्मेदार बताया था। इजरायल ने 30 जुलाई, 2024 को बेरूत में हवाई हमला करके हिज्बुल्लाह के शीर्ष कमांडर फुआद शुकर को मार दिया था। इस हमले में शुकर का सहयोगी और हमास लीडर सालेह अल-अरुरी भी मारा गया था। इस बीच इजरायल ने हिज्बुल्लाह के संभावित खतरों से अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपना अभियान जारी रखने की कसम खाई है।

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि हिजबुल्लाह ने इजरायली नागरिकों पर आठ हजार से ज्यादा रॉकेट, मिसाइल और यूएवी से विस्फोटक दागे हैं, जिससे 60 हजार से ज्यादा इजरायलियों को अपने घरों से निकलने के लिए मजबूर हो गए है। उन्होंने कहा​ कि इजरायली नागरिकों की सुरक्षा के लिए हम लेबनान के सभी क्षेत्रों में अपना ऑपरेशन जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *