रामबन की रैली में राहुल गांधी बोले- बीजेपी-आरएसएस फैला रहे नफरत

रामबन। कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में चुनावी अभियान की शुरुआत कर दी है। जम्मू-कश्मीर के रामबन की रैली में राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा, बेरोजगारी, बिजली समस्या और देश में फैली नफरत को लेकर अपनी बात शुरु की।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार राज्य का दर्जा छीना गया है। एक राज्य को खत्म कर दिया और लोगों के अधिकार छीन लिए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि पूरे देश में बीजेपी और आरएसएस के लोग नफरत और हिंसा फैला रहे हैं। उनका काम नफरत फैलाना है और हमारा काम मोहब्बत फैलाने का है। वह तोड़ते हैं और हम जोड़ते हैं। नफरत को मोहब्बत से ही हराया जा सकता है। आखिर में मोहब्बत की ही जीत होती है। पहले नरेंद्र मोदी छाती फैलाकर आते थे और अब झुककर आते हैं। हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार स्टेटहुड छीना गया है।

राहुल गांधी ने रैली में मौजूद जनता से कहा कि आपका राज्य ही नहीं छीना गया है, आपके अधिकार, आपकी संपत्ति, सब कुछ छीना जा रहा है। 1947 में हमने राजाओं को हटाकर लोकतांत्रिक सरकार बनाई, हमने देश को संविधान दिया। आज जम्मू-कश्मीर में राजा हैं, उनका नाम एलजी है। राहुल गांधी ने कहा कि हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना होगा। हम चाहते थे कि चुनाव से पहले आपको राज्य का दर्जा मिले और चुनाव जम्मू-कश्मीर के राज्य बनने के बाद हों लेकिन बीजेपी ऐसा नहीं चाहती है वे चाहते थे कि पहले चुनाव हो जाएं और फिर राज्य के दर्जे पर बात हो। बीजेपी चाहे या न चाहे, इंडिया गठबंधन उन पर दबाव बनाएगा और जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलवाएगा।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की गठबंधन सरकार यहां सत्ता में आने वाली है। हम सभी सरकारी रिक्त पदों को भरेंगे और आयु सीमा को 40 साल तक बढ़ाएंगे, हम दिहाड़ी मजदूरों को नियमित और स्थायी करेंगे और हम उनकी आय बढ़ाएंगे। हमारा लक्ष्य सबको साथ लेकर जम्मू-कश्मीर की सरकार चलाना होगा, सभी का सम्मान होना चाहिए, हमें सभी को साथ लेकर चलना चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा कि सरकार केवल अडाणी और अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए काम कर रही है। जम्मू-कश्मीर में देश के बाकी हिस्सों से ज्यादा बेरोजगारी है। कभी मोदीजी समुद्र के नीचे चले जाते हैं, कभी किसी राजनेता को गले लगाते हैं लेकिन वह कभी बेरोजगारी के बारे में बात नहीं करते। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार सत्ता में आने वाली है।

उन्होंने कहा कि अब नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान की जनता से डरते हैं और अब थोड़ा सा वक्त बचा है, हम नरेंद्र मोदी और बीजेपी को सरकार से हटा देंगे। हम चाहते हैं कि देश में भाईचारा हो, सबकी इज्जत हो, एक-दूसरे के साथ अच्छे से बात हो। एक दूसरे के धर्म का सम्मान हो। देश में नफरत नहीं मोहब्बत का मौहाल हो। राहुल ने कहा कि घाटी इतनी खूबसूरत जगह है, मुझे चुनाव के बाद यहां आना ही पड़ेगा। आपने यहां मेरे लिए 45 मिनट का कार्यक्रम बनाया यहां कम से कम 2 से 3 दिन का कार्यक्रम तो बनना चाहिए, मुझे ऐसी जगह, इतने प्यारे लोग देखने को नहीं मिलते, कम से कम मुझे 2 से 3 दिन यहां घुमाइए। उन्होंने आगे कहा कि कुछ ही समय में देख लेना, कश्मीर में हमारी सरकार बनेगी और आपके लिए पूरे दिल से काम किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन किया है. राज्य की 90 सीटों में से 32 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी और 51 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने उम्मीदवार उतारेगी। इनके अलावा पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी, जिनमें बनिहाल, डोडा, भद्रवाह, नगरोटा और सोपोर विधानसभा शामिल है.

बता दें जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। धारा 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था। इसके बाद पहली बार चुनाव होने वाले हैं। चुनाव तीन चरणों में होंगे। 18 सिंतबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदाता वोट डालेंगे। वहीं, 8 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *