कीव। पिछले करीब ढाई साल से रूस और यूक्रेन की जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह यूक्रेन पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात कर उन्हें गले लगाया। इसके साथ ही नेताद्वय यूक्रेन नेशनल म्यूजियम पहुंचे, जहां उन्होंने जंग के दौरान मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

गौरतलब है कि इससे पहले पोलैंड से पीएम मोदी 10 घंटे का ट्रेन का सफर तय करने के बाद भारतीय समय अनुसार सुबह 10 बजे यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। यहां पीएम मोदी 7 घंटे का समय बिताएंगे। कीव पहुंचने पर पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने जबरदस्त स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोमिन बोटैनिकल गार्डन में स्थित महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा के समक्ष श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां बताते चलें कि यूक्रेन का दौरा करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं। दरअसल 1991 में सोवियत संघ के टूटने के बाद यूक्रेन की एक देश के तौर पर स्थापना हुई थी। तब से अभी तक कोई भी भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन की यात्रा पर नहीं गया। पीएम मोदी का यह दौरा इसलिए भी खास हो जाता है, क्योंकि 24 फरवरी 2022 को रूस के हमले के बाद से अब तक नाटो देशों के अलावा किसी अन्य देश के नेता यूक्रेन दौरे पर नहीं पहुंचे है। यहां खास बात यह भी है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कुछ माह पहले ही पीएम मोदी को यूक्रेन आने का न्योता दिया था। बहरहाल पीएम मोदी कीव पहुंचे और नेशनल म्यूजियम में उन्होंने जेलेंस्की से मुलाकात की है। इस दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की को गले लगाया। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच शुरु हुई जंग के बाद पीएम मोदी और जेलेंस्की की यह तीसरी मुलाकात है। इस पर दुनियां की निगाहें टिकी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *