वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव दिलचस्प होता जा रहा है। कमला हैरिस ने अपने रनिंग मेट यानी उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर टिम वाल्ज को चुना है। मगर कमला हैरिस की पसंद टिम वाल्ज का चीनी कनेक्शन सामने आया है। कमला हैरिस की पसंद टिम वाल्ज चीन के सो कॉल्ड यार निकल गए। चीन में लोग उन्हें प्यार से चाइनाज मैन कहते हैं। हालांकि, टिम वॉल्ज के इस चीन कनेक्शन को लेकर डेमोक्रेट्स को रिपब्लिकन ने घेरना शुरू कर दिया है।

दरअसल, डेमोक्रेटिक की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम वाल्ज के चीन के साथ दशकों पुराने संबंध हैं। टिम वॉल्ज चीन में टीचर रह चुके हैं। वह 1989 और 1990 में चीन के दक्षिणी गुआंगडोंग प्रांत में स्थित कॉलेज में अंग्रेजी पढ़ाते थे। टिम वाल्ज ने अक्सर चीन के लोगों के बारे में प्यार से बात की है। कहा जाता है कि चीन और चीनियों को लेकर उनका नजरिया जरा सॉफ्ट रहा है। वह कई बार चीन की यात्रा कर चुके हैं। 90 के दशक में वह बीजिंग में यूएस अंबेसडर भी रह चुके हैं। वाल्ज के इसी चीनी कनेक्शन को लेकर अब रिपब्लिकन हमलावर हो गई है।

टिम वाल्ज नेब्रास्का के छोटे से शहर वेस्ट प्वाइंट में पले-बढ़े हैं। राजनीति में आने से पहले वह मिनेसोटा के मैनकैटो वेस्ट हाई स्कूल में सामाजिक अध्ययन के शिक्षक, फुटबॉल कोच और यूनियन के सदस्य रह चुके हैं। टिम वाल्ज ने आर्मी नेशनल गार्ड में 24 साल सेवा की और सेना में सबसे ऊंचे रैंक में से एक सार्जेंट मेजर की कमान संभाली। वह छह बार सांसद रह चुके हैं। पहली बार वह 2006 में संसद के लिए निर्वाचित हुए थे। उन्होंने 2018 में ‘वन मिनेसोटा’ थीम पर गवर्नर पद के लिए चुनाव लड़ा और 11 से अधिक अंकों से जीत हासिल की। वाल्ज ने 2022 में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डॉ। स्कॉट जेन्सेन को मात दी थी।

ट्रम्प प्रशासन में जर्मनी में राजदूत और कार्यकारी राष्ट्रीय खुफिया निदेशक रहे रिचर्ड ग्रेनेल ने एक्स पर कहा, ‘कमला के उपराष्ट्रपति के रूप में टिम वाल्ज के चयन से कम्युनिस्ट चीन बहुत खुश है। हालांकि, कमला हैरिस और टिम वाल्ज की टीम ने इस तरह की आलोचना को खारिज किया है। टीम कमला के प्रवक्ता जेम्स सिंगर ने कहा, ‘रिपब्लिकन बुनियादी तथ्यों को तोड़-मरोड़ रहे हैं। वाल्ज लंबे समय से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ खड़े रहे हैं और मानवाधिकारों और लोकतंत्र के लिए लड़े हैं। उन्होंने हमेशा अमेरिकी नौकरियों और विनिर्माण को सबसे पहले रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *