-सुल्तान के पास 47.33 लाख करोड़ की संपत्ति, बेटा भारतीय सेना में रहा कैप्टन

कुआलालंपुर। मलेशिया में 17वें किंग इस्कंदर की ताजपोशी की गई। इब्राहिम की ताजपोशी का कार्यक्रम मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के नेशनल पैलेस में हुआ। इब्राहिम इस्कंदर पांच साल तक मलेशिया के राजा रहेंगे। 1957 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से मलेशिया में मलय राज्य के शासक बारी-बारी से पांच साल के लिए राजगद्दी पर बैठते आए हैं।

ताजपोशी समारोह में मलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम के अलावा पड़ोसी देश ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकियाह और बहरीन के राजा हमद-बिन-इसा-अल-खलीफा भी मौजूद थे। किंग इस्कंदर ने सुनहरे धागों से सजा कोट और साफा पहना था। समारोह की शुरुआत में सुल्तान इस्कंदर ने और क्वीन रजा जरिथ सोफिया का मिलिट्री सैल्यूट से स्वागत किया गया। इसके बाद सुल्तान को इस्लाम की पाक किताब कुरआन दी गई। जिसे उन्होंने चूमा और फिर इस्कंदर महाराज की ताकत का प्रतीक सोने का खंजर दिया गया। पीएम अनवर ने सुल्तान के प्रति वफादारी की कसम खाई। इसके बाद इस्कंदर को देश का नया सुल्तान का ऐलान किया गया।

ताजपोशी के बाद इब्राहिम इस्कंदर ने संविधान का पालन करने, इस्लाम को आगे बढ़ाने और मलेशिया में शांति की शपथ ली। समारोह के अंत में तीन बार लॉन्ग लिव द किंग के नारे लगाए गए।

इससे पहले 31 जनवरी को इस्कंदर को मलेशिया का नया राजा बनाया गया था। सुल्तान इस्कंदर बाइक पर पूरे देश की यात्रा करने के लिए जाने जाते हैं। इसके जरिए वे लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं जानते हैं। 65 साल के इस्कंदर जोहोर के शाही परिवार से आते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनके पास 47.33 लाख करोड़ की संपत्ति है। सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर के सबसे बड़े बेटे और मलेशिया के क्राउन प्रिंस टुंकू इस्माइल भारतीय सेना में कैप्टन भी रह चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *