सना। अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन के लाल सागर प्रांत होदेइदाह में हैती ठिकानों पर हवाई हमले किए। यह हमले प्रांत के उत्तर-पश्चिमी जिले अल्लुहायाह और दक्षिणी जिले बैत अल-फकीह में किए गए। एक रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय लोगों ने बताया कि हमलों में हैती समूह के मोबाइल सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया। अमेरिका-ब्रिटेन ने अभी तक हमलों को लेकिर कोई टिप्पणी नहीं की है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा था कि उनके सुरक्षा बलों ने हैती नियंत्रित क्षेत्रों में दो रडार साइटों और लाल सागर में दो हौथी ड्रोन नौकाओं को खत्म किया है। हौथी समूह का उत्तरी यमन के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा है। उसने बीते साल नवंबर में लाल सागर से गुजरने वाले इजरायल के जहाजों पर जहाजरोधी बैलिस्टिक मिसाइलों और सशस्त्र ड्रोनों से हमला किया था। हमले गाजा पट्टी में इजरायल के हमलों के शिकार फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिये किए गए थे।

जवाब में जलक्षेत्र में तैनात अमेरिकी-ब्रिटिश के नौसैनिकों ने समूह के हमलों को रोकने के प्रयास में जनवरी से ही हैती ठिकानों पर हवाई हमले और मिसाइल हमले किए। हालांकि, हैती समूह ने अमेरिका और ब्रिटेन के व्यापारिक जहाजों और नौसैनिक जहाजों पर अपने हमले बढ़ा कर जवाबी कार्रवाई की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *