-मप्र हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस बने संजीव सचदेवा

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति शील नागू को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं। वहीं मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्यभार संभालेंगे।

गौरतलब है कि जस्टिस संजीव सचदेवा को हाल ही में दिल्ली से मप्र उच्च न्यायालय जबलपुर स्थानांतरित किया गया था। बताते चलें कि जस्टिस सचदेवा ने सन् 1988 में दिल्ली से वकालत प्रारंभ की थी। इसके बाद 2011 में वे दिल्ली हाईकोर्ट के वरिष्ठ वकील नामित किए गए थे। 2013 में सचदेवा दिल्ली हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश और 18 मार्च 2015 को स्थायी न्यायाधीश बनाए गए।

यहां जबलपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमथ की सेवानिवृत्ति के बाद न्यायमूर्ति शील नागू को मप्र उच्च न्यायालय जबलपुर के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे। यहां बतलाते चलें कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पूर्व में ही पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के लिए न्यायमूर्ति नागू के नाम की सिफारिश की थी। राष्ट्रपति की सहमति होने के साथ ही गुरुवार को उन्हें इस पद पर नियुक्त करने के आदेश भी जारी कर दिए गए। जस्टिस नागू मप्र हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश भी रहे हैं। जस्टिस नागू के नेतृत्व में मप्र हाईकोर्ट ने अनेक महत्वपूर्ण फैसले सुनाए थे और इसी के साथ अब वो अपनी नई भूमिका में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में न्यायिक प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाते हुए नजर आने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *