वाशिंगटन । भारतीय मूल के डॉ. प्रशांत रेड्डी अमरीका में होने वाले चुनाव में कांग्रेस प्रतिनिधि सभा के लिए लड़ने जा रहें है। अमेरिकी इतिहास में प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव लड़ने हेतु रिपब्लिकन पार्टी द्वारा नामित होने वाले बॉबी जिदंल के बाद वे दूसरे इकलौते भारतीय है। यदि वे चुनाव जीत जाते है, तब रेड्डी अमेरिका के इतिहास में कांग्रेस प्रतिनिधि सभा के लिए चुने जाने वाले दूसरे भारतीय अमेरिकी रिपब्लिकन कांग्रेसमैंन बन जाएंगे तथा अमेरिकन सत्ता के निकट रहने वाले ताकतवर नेता के रुप में उभर सकते है। अमरीकी सेना और चिकित्सा के क्षेत्र में लंबे समय तक सेवाएँ देने वाले डॉ. प्रशांत रेड्डी का जन्म दक्षिण भारत के चेन्नई शहर में हुआ। वे पाँच वर्ष की उम्र में अपने परिवार के साथ मैनहट्टन, कैनसस में जाकर बस गए थे।

डॉ. रेड्डी आंतरिक चिकित्सा, चिकित्सा ऑन्कोलॉजी और हेमाटोलॉजी में ट्रिपल-बोर्ड प्रमाणित चिकित्सक हैं। उन्होंने कैंसर की दवा पर भी काम किया। जब अमरीका में 9/11 का अकल्पनीय हादसा हुआ था, तब डॉ. रेड्डी ने अपने देश की सेवा करने का अहम फैसला किया और एक सैन्य चिकित्सक के रूप में यूनाइटेड स्टेट्स एयर फ़ोर्स रिज़र्व में शामिल हो गए। लगभग 20 वर्षों की सैन्य सेवा के बाद, उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल का पद अर्जित किया और चिकित्सा सेवा करना जारी रखा।

छात्र जीवन से ही प्रतिभाशाली प्रशांत को हाई स्कूल के वरिष्ठ छात्र के रूप में, बर्कले, सीए में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी में जैविक विज्ञान के क्षेत्र में कैनसस राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ क्लिनिकल रिसर्च करिकुलम अवार्ड प्रोग्राम के माध्यम से कैनसस विश्वविद्यालय से एम.पी.एच. प्राप्त किया। दिसंबर 2016 से जुलाई 2019 तक, प्रशांत ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में लीडरशिप डेवलपमेंट का कार्यक्रम भी पूरा किया, जिससे उन्हें हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में पूर्व छात्र का दर्जा भी प्राप्त हुआ। अपने पूरे वयस्क जीवन के दौरान, प्रशांत रेड्डी चिकित्सा और सैन्य सेवा के माध्यम से अपने समुदाय और देश को सेवाएँ दे रहे हैं। अब उन्हें एक बार फिर से कैनसस जिले में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में आगे आने और सेवा करने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *