वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज अपना 78वां जन्मदिन मनाया है। इस मौके पर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें अपने ही अंदाज में जन्मदिन की बधाई दी, जिसे लेकर अब चर्चा हाम हो गई है। दरअसल उन्होंने इसे अपने चुनावी अभियान से जोड़ते हुए ट्रंप की उम्र के मुताबिक 78 उपलब्धियां गिना दीं हैं।

अब चूंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 78 वर्ष के हो गए हैं अत: राष्ट्रपति बाइडेन ने भी ट्रम्प की 78 उपलब्धियों को गिनाते हुए जन्म दिन की बधाई दे डाली। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्रम्प के कार्यों के साथ अपने कार्यों की तुलना करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इस तरह से बाइडेन ने ट्रम्प को जन्मदिन संदेश जारी कर चुनाव प्रचार का काम भी कर लिया। इसमें उन्होंने बताया है कि किस तरह से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप एक असफल और धोखेबाज़ इंसान हैं।

यहां बतलाते चलें कि अमेरिका में इसी साल राष्ट्रपति चुनाव होने हैं और राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव मैदान में उतरे दोनों ही प्रमुख-पार्टी के उम्मीदवार यानी ट्रम्प और राष्ट्रपति जो बाइडेन खासे उम्रदार हैं। इनमें से बाइडेन जहां 81 साल के हैं, वहीं ट्रम्प 78 साल के हो चुके हैं। इस चुनाव के मद्देनजर बाइडेन कैंप की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें लिखा गया, जन्मदिन मुबारक हो, डोनाल्ड। आप एक बदमाश, एक असफल, एक धोखेबाज और हमारे लोकतंत्र, अर्थव्यवस्था, अधिकारों और भविष्य के लिए खतरा हैं। इसके आगे बाइडेन दिलचस्प अंदाज में कहते हैं, कि अमेरिका की ओर से, आपके 79वें जन्मदिन के लिए हमारा तोहफा पहले से ही यह सुनिश्चित करना होगा कि आप फिर कभी राष्ट्रपति न बनें। इसके साथ ही बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन ने ट्रम्प की 78 कथित उपलब्धियों की एक लिस्ट भी जारी की है। इस लिस्ट में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर लगे विभिन्न आरोपों और दोषी ठहराए जाने वाले मामलों का उल्लेख करते हुए लिखा गया कि यह पहले राष्ट्रपति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *