गाजा। इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से चल रहे युद्ध मेंदोनों देश आए-दिन एक दूसरे पर गोलियां बरसाते रहे हैं। हाल ही में इज़रायल ने गाजा में हमस के कब्जे से अपने चार बंधकों को बचाकर आजाद करा  लिया। सूत्रों के अनुसार इस दौरान इज़रायली सेना की बमबारी और गोलीबारी में फिलिस्तीनी पक्ष के 210 लोगों की जान गई और 400  घायल हो गए। हमास के रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान ये बात सामने आई है। बताया गया है कि ऑपरेशन के दौरान एक इज़रायली कमांडर भी मारा गया। गाजा के पैरामेडिक्स और निवासियों ने बताया कि हमले में कई लोग मारे गए, बाजार और मस्जिद के आसपास क्षत-विक्षत शव बिखरे पड़े थे।

इज़रायली सूत्रों के अनुसार बचाए गए बंधकों के नाम नोआ अर्गामानी (26), अल्मोग मीर जान (22) एंड्री कोजलोव (27) और श्लोमी जिव (41) हैं। इजरायली सेना बताया कि बंधकों को मेडिकल चेकअप के लिए अस्पताल ले जाया गया, अब उनका स्वास्थ्य उत्तम है। ज्ञातव्य है कि फिलस्तीन संगठन हमास ने इन सभी का  7अक्टूबर में नोवा संगीत समारोह पर हमले में नरसंहार के बाद अपहरण कर लिया था।

रेस्क्यू ऑपरेशन और उसके साथ तेज हवाई हमला मध्य गाजा के अल-नुसीरत में हुआ, जो एक घनी आबादी वाला क्षेत्र है और अक्सर इजरायल और हमास के बीच संघर्ष का क्षेत्र बना रहता है। एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगर ने कहा कि यह ऑपरेशन नुसीरात में एक आवासीय पड़ोस के मध्य में हुआ जहां हमास ने बंधकों को दो अलग-अलग अपार्टमेंट ब्लॉकों में रखा था। हमले के दौरान इजरायली सेना पर भीषण गोलीबारी हुई और उन्होंने आसमान से गोलीबारी करके जवाब दिया। नुसीरत के 45 वर्षीय निवासी जियाद ने इस घटना को लेकर जानकारी दी है कि एक मैसेजिंग ऐप के जरिए रॉयटर्स को बताया कि बमबारी एक स्थानीय बाजार और अल-अवदा मस्जिद पर केंद्रित थी। जियाद ने आक्रोश जताते हुए कहा कि इजराइल ने अपने बंधको को छुड़ाने में हमारे दर्जनों नागरिकों को मार डाला। आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों ने मृतकों और घायलों को पास के शहर दीर ​​अल-बलाह में अस्पताल पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन कई शव अभी भी सड़कों पर पड़े हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *