नई दिल्ली । मंगलवार 4 जून को वोटों की गिनती होने वाली है। वोटों की गिनती से ठीक पहले सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह पहला मौका है, जब हमारे द्वारा चुनाव में 100 प्रेस नोट जारी किए। मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार ने कहा कि हम लोगों ने 4 एम की बात की थी। किसी भी नेता के मुंह से कोई ऐसी बात न निकले जिससे महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचे। इसका पूरा ध्यान रखा गया और किसी ने ऐसा किया तब सख्त एक्शन लिया। 31 करोड़ महिला वोटर्स हैं, यह आंकड़ा दुनिया में सबसे अधिक है। हमें इन महिला मतदाताओं का खड़े होकर सम्मान करना चाहिए।

निर्वाचन आयुक्तों को सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा लापता जेंटलमेन नाम देने पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हम हमेशा यहीं थे, कभी नदारद नहीं रहे। उन्होंने कहा कि कोई ऐसा नहीं बचा जिसका हेलीकॉप्टर चेक न हुआ हो। यह संदेश था कि जो टीम काम कर रही है वह डरेगी नहीं। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए करीब चार लाख वाहनों, 135 विशेष ट्रेनों और 1,692 उड़ानों का इस्तेमाल किया गया।

इसके पहले बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सहित इंडिया गठबंधन में शामिल दल भारत की चुनावी प्रक्रिया की विश्वसनीयता को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही भाजपा ने निर्वाचन आयोग से चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान हिंसा और अशांति के किसी भी प्रयास को रोकने का आग्रह किया।

वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग की पूर्ण पीठ से मुलाकात की और चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया। इन दिशानिर्देशों में, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के नतीजों से पहले डाक मत पत्रों के परिणामों की घोषणा करना भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *