नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण शनिवार को सम्पन्न हो गया। मतदान के बाद आए एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा-जिस व्यक्ति का 4 जून को एग्जिट होना तय है, उसने ये एग्जिट पोल्स मैनेज करवाए हैं। इंडिया गठबंधन को निश्चित रूप से कम से कम 295 सीटें मिलेंगी। बिल्कुल स्पष्ट और निर्णायक बहुमत।

उन्होंने कहा कि निवर्तमान प्रधानमंत्री इस बीच तीन दिनों तक निश्चिंत रह सकते हैं। ये सब मनोवैज्ञानिक खेल है, जिनमें उन्होंने महारत हासिल कर ली है, लेकिन वास्तविक परिणाम इनसे बहुत अलग होंगे। बदलेगा भारत, जीतेगा इंडिया। इससे पहले विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलांयस (इंडिया) के घटक दलों के नेताओं ने शनिवार को अनौपचारिक बैठक कर लोकसभा चुनाव की मतगणना से जुड़ी तैयारियों और रणनीति चर्चा की और दावा किया कि गठबंधन को 295 से ज्यादा सीटें हासिल होंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर हुई इस बैठक में फैसला किया गया कि विपक्षी गठबंधन के घटक दल एग्जिट पोल से जुड़ी टेलीविजन चैनलों की चर्चाओं में भाग लेंगे ताकि बीजेपी और उसके तंत्र को बेनकाब किया जा सके। विपक्षी गठबंधन ने यह भी तय किया कि अपने स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं को यह निर्देश देंगे कि चार जून को मतगणना से जुड़ी पूरी प्रक्रिया संपन्न होने तक और जीत का प्रमाण मिलने तक मतगणना केंद्रों पर मौजूद रहे।

इंडिया गठबंधन ने चुनाव आयोग से रविवार को मुलाकात का समय मांगा ताकि मतगणना से जुड़े विषयों और शिकायतों को उनके सामने रखने के साथ समाधान की मांग भी कर सकें। बैठक के बाद इंडिया गठबंधन दलों के नेताओं की मौजूदगी में खड़गे ने पत्रकारों से कहा कि अपने नेताओं से पूछने के बाद हमारा यह आकलन है कि इंडिया गठबंधन को कम से कम 295 सीटें मिलेंगी हम इससे ज्यादा सीट जीतेंगे…यह जनता का सर्वेक्षण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *