मैड्रिड। स्पेन ने इजराइल से संयुक्त राष्ट्र के न्यायालय के फैसले को लागू करने और राफा में सैन्य अभियान समाप्त करने को कहा है। आईसीजे के अध्यक्ष नवाफ सलाम ने पहले ही कहा था कि इजराइल को दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में अपना सैन्य अभियान बंद करना होगा।

स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस ने इज़राइल से राफा में जारी सैन्य अभियान को समाप्त करने और अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले को लागू करने का आह्वान किया है। गौरतलब है कि आईसीजे अध्यक्ष नवाफ सलाम शुक्रवार को कह चुके हैं कि इजराइल को दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में अपना सैन्य अभियान बंद करना होगा। न्यायाधीश का कहना है, कि नरसंहार के आरोपों की जांच कर रही टीमों के साथ-साथ मानवीय सहायता के लिए एन्क्लेव तक निर्बाध पहुंच सुनिश्चित होनी चाहिए। राफा में इजराइल की आक्रामकता को समाप्त करने सहित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के एहतियाती उपाय इजराइल को अनिवार्य रुप से मानने होंगे। उनका कहना था कि यही बात युद्ध विराम, बंधकों की रिहाई और मानवीय सहायता पहुंच पर भी लागू होती है। आईसीजे के मुताबिक गाजावासियों की पीड़ा समाप्त होनी चाहिए और हिंसा रोकी जानी चाहिए।

यहां स्पेन की रक्षा मंत्री मार्गरीटा रोबल्स का कहना था कि गाजा की स्थिति यथार्थ में नरसंहार ही है। एक बातचीत के दौरान रोबल्स ने कहा, कि दुनिया में जो कुछ भी घटित हो रहा है, उस पर स्पेन की हमेशा से कड़ी नजर है। हम यह नहीं भूल सकते कि यूक्रेन में लोग मारे जा रहे हैं, वहां भी एक भयानक युद्ध चल रहा है और गाजा में जो हो रहा है, उसे भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, जो वाकई एक नरसंहार है। अंतत: रोबल्स ने कहा कि स्पेन और उसके सशस्त्र बल शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *