शिवपुरी, 11 सितंबर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राज्य सभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को शिवपुरी जिले में विभिन्न विकास कार्यों और निर्माण कार्यों का शिलान्यास व भूमि पूजन किया। इस दौरान पोहरी में 226-62करोड़ रुपए की सरकुला मध्यम सिंचाई योजना का भूमि पूजन किया गया। इस योजना से 65 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी।


इस मौके पर आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश की पूर्व की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों का ऋण माफ नहीं किया, बल्कि किसानों के साथ धोखा किया गया। इसके अलावा हमारी भाजपा सरकार द्वारा चलाई गई कई जनहितेषी योजनाओं को भी बंद करके जनता के साथ धोखा किया। ऐसी धोखे वाली सरकार को ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गिराकर अच्छा किया। सीएम शिवराज ने कहा कि मैं सिंधिया जी को धन्यवाद देते हूं कि ऐसी धोखेबाज सरकार को गिराकर जनता को बचा लिया।

सीएम शिवराज सिंह ने आरोप लगाया कि पूर्व की कमलनाथ सरकार ने फसल बीमा योजना की प्रीमियम राशि का भुगतान नहीं किया। अब हमारी सरकार ने इस प्रीमियम का भुगतान कर दिया है। इसके अलावा संबल योजना में हितग्राहियों को दी जाने वाली राशि कमलनाथ सरकार ने बंद कर दी। बेटियों की शादियों को दी जाने वाली मुख्यमंत्री विवाह योजना की राशि कई हितग्राहियों को नहीं मिली। कुल मिलाकर आम आदमी व गरीब परिवारों से जुड़ी कई योजनाओं को कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया था। उन्होंने आमसभा में बताया कि हमारी सरकार हर गरीब को एक रुपए किलो में गेंहू व चावल देगी। इसके लिए सभी पात्र हितग्राही अपने नाम जुड़वाएं।

जनसेवा सिंधिया परिवार का पहला लक्ष्य- ज्योतिरादित्य सिंधिया
राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सिंधिया परिवार का पहला लक्ष्य जनसेवा है और राजनीति इस जनसेवा का माध्यम है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पोहरी विधानसभा का प्रत्येक सदस्य उनके परिवार का हिस्सा है और इस क्षेत्र के विकास के लिए वह हर संभव मदद के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पोहरी में 226.62 करोड़ रुपए की सरकुला मध्यम परियोजना की मंजूरी मिली है। इससे इस क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कि पूर्व की कांग्रेस की कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व की सरकार में केवल भ्रष्टाचार हुआ। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पूर्व की सरकार का शिष्टाचार केवल भ्रष्टाचार बन गया था। विकास के काम कुछ नहीं हो रहे थे, लेकिन अब वह और शिवराज सिंह मिलकर इस क्षेत्र में विकास को गति देंगे, इसकी शुरूआत भी हो गई है। पोहरी में करोड़ों रुपए के विकास कार्यों को मंजूरी मिली है। इनका भूमिपूजन और शिलान्यास आज हो रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा एक क्लिक के माध्यम से आहार योजना के तहत सहरिया परिवार की 50 हजार से ज्यादा महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रुपए की राशि के आवंटन पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उनका आभार व्यक्त किया।

विकास को आगे बढ़ाना है- नरेंद्र सिंह तोमर
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कांग्रेस की 15 महीने की सरकार में विकास का पहिया थम गया था अब विकास को आगे बढ़ाने के लिए जनता के सहयोग की जरूरत है और केंद्र पूरी मदद करने के लिए तैयार है। उन्होंने क्षेत्र की जनता से आने वाले समय में होने वाले उपचुनाव में भाजपा को जिताने की अपील करते हुए कहा कि जनता शिवराज सिंह के कामों को आगे बढ़ाने के लिए उनके हाथों को मजबूत करे। उन्होंने कहा कि पूर्व में हमारी सरकार के समय सरकुल मध्यम सिंचाई परियोजना को प्रशासकीय स्वीकृति मिली थी लेकिन कमलनाथ सरकार ने इस प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया। अब हमारी भाजपा सरकार सत्ता में दोबारी आई तो इसकी स्वीकृति मिली और अब इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो रहा है।

इस मौके पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता और जनप्रतिनिधि गण मौजूद रहे। इस मौके पर प्रदेश के पीडब्ल्यूडी राज्य मंत्री सुरेश राठखेड़ा ने कहा कि वह पहलेे जब कमलनाथ के पास योजनाएं लेकर जाते थे तो उनके पास टाईम नहीं था। कहते थे चलो-चलो, लेकिन अब शिवराज सरकार में कुछ ही महीनों में पोहरी विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों के विकास कार्य मंजूर हो गए हैं। उन्होंने कहा कि शिवराज और ज्योतिरादित्य सिंधिया की जोड़ी के एक साथ होने से विकास कार्यों को गति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *