नई दिल्ली । भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रिटायरमेंट की उम्र को लेकर विपक्ष उन्हे घेरने की कोशिश करे लेकिन उनकी सक्रियता उन्हे रिटायरमेंट की तरफ नहीं बढ़ने दे रही है। 74 साल की उम्र में पीएम मोदी हर रोज औसतन तीन रैलियां,सभाए या रोड शो करते हैं। बिना थके बिना रुके पीएम हजारों किमी का सफर भी हर रोज तय कर रहे हैं। इसका मतलब है कि उनकी बढ़ती सक्रियता उन्हे रिटायरमेंट की तरफ नहीं बढ़ने दे रही है।इसका बड़ा उदाहरण रविवार को देखने को मिलेगा जब पीएम पश्चिम बंगाल में चार रैलियां करेंगे और उसके बाद पटना में रोड शो करेंगे। सोमवार को वह वाराणसी के लिए उड़ान भरने से पहले पटना में तीन रैलियों में भाग लेंगे जहां वह शाम को एक विशाल रोड शो करेंगे जो चार घंटे से अधिक समय तक चल सकता है। भाजपा ‘हमार मोदी, हमार काशी’ रोड शो के आसपास बड़े पैमाने पर अभियान की योजना बना रही है।

प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो और नामांकन प्रक्रिया की व्यवस्था की निगरानी के लिए गृह मंत्री अमित शाह वाराणसी में हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता सुनील बंसल भी कई दिनों से वाराणसी में डेरा डाले हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री के अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर के दर्शन करने की उम्मीद है। पीएम के रोड शो के मार्ग में विभिन्न मंचों पर भारत की विविधता का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें गुजराती, मराठी, तमिल, बंगाली, पंजाबी और अन्य समुदायों के लोग पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उपस्थित होंगे। रोड शो के दौरान पीएम बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के गेट से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर तक पांच किलोमीटर की दूरी लगभग चार घंटे में तय करेंगे। रोड शो में डमरू और शंख बजाते हुए विभिन्न कलाकार प्रदर्शन करेंगे और भाजपा इस कार्यक्रम के लिए क्विंटलों फूलों की व्यवस्था कर रही है। इस बीच, पीएम के नामांकन के लिए संभावित प्रस्तावकों की एक सूची तैयार की गई है और इसमें से चार नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

मंगलवार सुबह पीएम मोदी वाराणसी से अपना नामांकन दाखिल करेंगे और दिन के दौरान और अधिक सार्वजनिक बैठकें करेंगे। प्रधानमंत्री का अभियान मई के अंत तक जारी रहेगा और जो कुल 180 से 190 आयोजनों को छू सकता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि मोदी 2029 में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा करेंगे और इससे आगे भी पार्टी और देश का नेतृत्व करते रहेंगे। गृह मंत्री ने कहा, ‘पार्टी में इसे लेकर कोई भ्रम नहीं है।’ अमित शाह का यह बयान तब आया है जब आप नेता अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि मोदी अगले साल 75 साल की उम्र में रिटायर हो जाएंगे और अमित शाह को बागडोर सौंप देंगे। गृह मंत्री ने साफ किया कि बीजेपी के संविधान में 75 साल की उम्र सीमा जैसी कोई बात नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *