भोपाल : मध्य प्रदेश  हाईकोर्ट की इंदौर बेंच  के आदेश के बाद धार की ‘भोजशाला’ का ASI सर्वे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया है. शुक्रवार, 22 मार्च की सुबह 6 बजे आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम ने भोजशाला पहुंचकर सर्वे शुरू कर दिया। वहीं इस बीच मुस्लिम पक्ष की सर्वे पर रोक लगाने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट (SC) ने खारिज कर दी है और तुरंत सुनवाई करने से इंकार कर दिया है. ऐसे में ASI सर्वे फिलहाल जारी रहेगा।

मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने दायर की थी याचिका

बता दें कि भोजशाला का ASI सर्वे आज 6 बजे से शुरू हुआ है।दिल्ली और भोपाल की ASI टीम ने सुबह से सर्वे शुरू कर दिया था. इस बीच मुस्लिम पक्ष की तरफ से सर्वे पर रोक लगाने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी। ये याचिका मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने दायर की थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने ASI सर्वे के खिलाफ दायर की गई याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से इंकार करते हुए याचिका को खारिज कर दिया है।

इधर, एएसआई सर्वे के दौरान मुस्लिम पक्ष की तरफ से कोई भी भोजशाला में शामिल नहीं हुआ है।दरअसल, मुस्लिम पक्ष की ओर से खराब तबियत का हवाला देते हुए सर्वे के दौरान शामिल नहीं हुआ. वहीं हिंदू पक्ष की तरफ से सर्वे के दौरान दो लोग शामिल हुए हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बैंच ने ASI की 5 सदस्यीय टीम को भोजशाला के 50 मीटर के दायरे के सर्वे करने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों की मौजूदगी के दौरान सर्वे करने की बात कही थी. वहीं 29 अप्रैल, 2024 को इस मामले में अगली सुनवाई होगी, जिसमें सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *