वॉशिंगटन। परमाणु हथियारों को लेकर पूरी दुनिया में चिंता की लकीरें खिंची हुई है। माना जा रहा है कि जिस दिन परमाणु जंग छिड़ी उस दिन दुनिया कितनी बचेगी कोई नहीं जानता। इसी बीच रुस से आ रही खबर ने अमेरिका को चिंता में डाल दिया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रुस अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों का जखीरा एकत्रित करने पर विचार कर रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए अमेरिका ने तत्काल बैठक बुलाकर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए पूरी स्थिति से अवगत कराया है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक एक रिपब्लिकन सांसद ने रूस की इस योजना को लेकर चेताया है कि इससे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है। पूरे मामले की जानकारी रखने वालों ने बताया कि अभी रूस ने स्पेस में हथियारों की कोई तैनाती नहीं की है। इसे लेकर मंथन ही कर रहा है। फिर भी यह सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता की बात है। हालांकि आम लोगों के लिए फिलहाल कोई चिंता नहीं है।अमेरिकी एजेंसियों का कहना है कि भले ही रूस की यह योजना अभी परवान नहीं चढ़ी है, लेकिन हमारे लिए चिंता की बात जरूर है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन गुरुवार को इसे लेकर एक अहम मीटिंग भी करने वाले हैं। इस बीच एक अमेरिकी सांसद ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से मांग की है कि रूस के इस खतरनाक मिशन से जुड़ी जो भी जानकारियां हैं, उन्हें जनता से साझा किया जाए। उन्होंने कहा कि इसे बताने से पता चल सकेगा कि किस लेवल का खतरा है।

गौरतलब है कि रूस और अमेरिका के बीच बीते कई सालों से शीत युद्ध जैसी स्थिति है। यूक्रेन पर रूस ने हमला किया तो अमेरिका सीधे युद्ध में तो नहीं उतरा, लेकिन उसने यूक्रेन की खूब मदद की। इसके अलावा इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में भी अमेरिका फंसा हुआ है और उसे अरब देशों को मनाना पड़ रहा है। पिछले दिनों तो व्लादिमीर पुतिन ने तंज कसते हुए कहा था कि अमेरिका, यूरोपियन यूनियन और पश्चिमी देशों को पता चल गया होगा कि रूस को हराया नहीं जा सकता।अमेरिकी एजेंसियों का कहना है कि ऐसी योजना हमारे लिए इस वक्त चिंता की बात है, जब गाजा और यूक्रेन में युद्ध चल रहे हैं। इनमें से एक जंग में तो उसका करीबी इजरायल ही शामिल है। इसके अलावा यूक्रेन में भी अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो संगठन को लगातार चैलेंज मिल रहा है। फिलहाल जेक सुलिवन भी इस पर कुछ नहीं बोल रहे हैं। इस संबंध में सवाल किए गए तो उन्होंने कहा कि मैं अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *